DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  24 घंटे में दूसरी बार दहली गुजरात की धरती, 4.4 तीव्रता का था भूकंप

देश24 घंटे में दूसरी बार दहली गुजरात की धरती, 4.4 तीव्रता का था भूकंप

एजेंसी ,अहमदाबाद।Published By: Rajesh Kumar
Mon, 15 Jun 2020 02:24 PM
24 घंटे में दूसरी बार दहली गुजरात की धरती, 4.4 तीव्रता का था भूकंप

कोरोना लॉकडाउन के चलते एक तरफ जहां अधिकतर लोगों अपने घरों में हैं तो वहीं दूसरी तरफ भूकंप भी लगातार लोगों को डरा रहा है। राष्ट्रीय भूगर्भ केन्द्र (National Centre of Seismology) के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान दो बार गुजरात की धरती भूकंप के झटके से दहल उठी। सोमवार की दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर दक्षिणी गुजरात के राजकोट में भूकंप के 4.4 रिएक्टर स्केल की तीव्रता आंकी गई। 

भूगर्भ गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिए बनी सरकार के नोडल एजेंसी की वेबसाइट के अनुसार, गुजरात में आए इस भूकंप का केन्द्र राजकोट से 85 किलोमीटर उत्तर पश्चिम था।

इससे एक दिन पहले गुजरात के राजकोट में शनिवार की रात 5.5 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। बाहर उनके लिए एक और मुसीबत खड़ी थी। कई जगहों पर बारिश हो रही थी। भूकंप के झटकों से कुछ जगहों पर छत का हिस्सा टूटकर गिर गया। वहीं, कहीं सड़क पर खड़ी कार हिलने लगी, जिसका वीडिया सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ।

ये भी पढ़ें: गुजरात में तेज भूकंप, कहीं मकानों में दरारें कहीं छत का हिस्सा गिरा

कच्छ जिले में सड़क पर खड़ी कार हिलने लगी, जिसका वीडिया सीटीवी कैमरे में कैद हो गया। आपको बता दें कि 5.5 की तीव्रता वाले भूकंप को मध्यम दर्जे का माना जाता है। भूकंप का केंद्र राजकोट से 122 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पश्चिम में कच्छ जिले के भचाऊ में बताया गया था। राजकोट, जामनगर, गिर सोमनाथ, जूनागढ़ के अलावा अहमदाबाद समेत अन्य स्थानों पर भी झटके महसूस किए गए। कई मकानों में दरारें पड़ गई हैं तो कुछ जगहों से मकानों के छते से मलबा गिरा था।

ये भी पढ़ें: VIDEO: गुजरात में भूकंप के झटके से हिलने लगी सड़क पर खड़ी कार

संबंधित खबरें