ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, काफी देर तक कांपी धरती; 7.2 रही तीव्रता

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, काफी देर तक कांपी धरती; 7.2 रही तीव्रता

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। काफी देर तक धरती हिलती रही। डर के मारे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। तीव्रता रिएक्शन पैमाने पर 7.2 मापी गई है। झटके रात 11 बजकर 39 मिनट पर आए।

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, काफी देर तक कांपी धरती; 7.2 रही तीव्रता
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 23 Jan 2024 12:34 AM
ऐप पर पढ़ें

Earthquake in Delhi and NCR: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। काफी देर तक धरती कांपती रही। इसका केंद्र किर्गिस्तान और चीन सीमा पर बताया जा रहा है। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई है। झटके इतने तेज थे कि डर के मारे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। ऐसी रिपोर्ट है कि भारत और चीन के अलावा किर्गिस्तान, नेपाल और पाकिस्तान के कुछ सीमावर्ती इलाकों में भी धरती डोली है।

जानकारी के अनुसार, भूकंप का केंद्र किर्गिस्तान और चीन सीमा पर स्थित शिनजियांग क्षेत्र में बताया जा रहा है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 मापी गई है। झटके इतने तेज थे कि इसका असर दिल्ली-एनसीआर तक में महसूस किया गया। काफी देर तक धरती कांपती रही। डर के मारे लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले आसमान के नीचे आ गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप के झटके रात 11.39 बजे महसूस किए गए थे।

जर्मनी के भूविज्ञान अनुसंधान केंद्र का कहना है कि भूकंप चीन के शिनजियांग क्षेत्र में जमीन से 10 किमी (6.21 मील) की गहराई पर था। खबर लिखे जाने तक भूकंप से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

ऐसी रिपोर्ट हैं कि भारत और चीन के अलावा किर्गिस्तान, नेपाल और पाकिस्तान के कुछ सीमावर्ती इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें