DA Image
2 जून, 2020|2:18|IST

अगली स्टोरी

आसियान, ईएएस, मेकांग गंगा सहयोग बैठकों के लिए थाईलैंड जाएंगे EAM जयशंकर

 external affairs minister s jaishankar statement in parliament on kulbhushan jadhav verdict

विदेश मंत्री एस. जयशंकर आसियान, मेकांग गंगा सहयोग (एमजीसी) और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) के क्षेत्रीय मंचों की अहम मंत्रिस्तरीय बैठकों में शिरकत करने गुरुवार से दो दिवसीय थाईलैंड दौरे पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जयशंकर और थाईलैंड के उनके समकक्ष डोन प्रमुदविनई गुरुवार को आसियान-भारत मंत्रिस्तरीय बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे।

इसमें पिछले साल जनवरी में नई दिल्ली में आयोजित आसियान-भारत स्मृति सम्मेलन की 25वीं वर्षगांठ के दौरान आसियान के सदस्य देशों (एमएमएस) और भारत के नेताओं द्वारा किये गए प्रमुख निर्णयों के क्रियान्वयन में प्रगति की समीक्षा की जाएगी। जयशंकर गुरुवार दोपहर को वियतनाम के उप प्रधानमंत्री, विदेश मामलों के मंत्री और अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री प्राक सोकोन के साथ 10वीं एमजीसी मंत्रिस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

पूर्वी एशिया विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन की 9वीं बैठक दो अगस्त को होगी, जिसमें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी, जो चार नवम्बर को बैंकॉक में होनी है।

आसियान क्षेत्रीय मंच (एआरएफ) की 26वीं बैठक दो अगस्त को दोपहर में होगी, जिसमें सदस्य देशों और संगठनों के संयुक्त कार्यक्रमों और गतिविधियों पर ध्यान किया जाएगा, ताकि सहयोग को बढ़ावा देने और क्षेत्र में रणनीतिक विश्वास का निर्माण किया जाए। आसियान से संबंधित बहुपक्षीय बैठकों से इतर इस दौरान विदेश मंत्री अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:EAM S Jaishankar to visit Thailand for ASEAN EAS Mekong Ganga Cooperation meetings