DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मानसून के आगे बढ़ने में हो रही है देरी, मौसम विभाग ने बताया कारण

 monsoon to hit kerala coast on june 4

अरब सागर में अनुकूल मौसमी परिस्थितियां नहीं होने के चलते भी इस साल मानसून के आगे बढ़ने में देर हो रही है। राष्ट्रीय मौसम एजेंसी ने रविवार को यह जानकारी दी। न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि मानसून 18 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था लेकिन यह अभी पूरे क्षेत्र में नहीं पहुंच सका है।

जानें, कैसे अमरिंदर ने मोदी लहर से बचाया पंजाब का किला

मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि अरब सागर में परिस्थितियां अनुकूल नहीं होने के कारण मानसून के आगे बढ़ने की गति धीमी है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि दक्षिण पश्चिम मानसून के बंगाल की खाड़ी, अंडमान द्वीपसमूह और उत्तरी अंडमान सागर के कुछ अन्य इलाकों तक पहुंचने के लिहाज से परिस्थितियां बुधवार-बृहस्पतिवार तक अनुकूल हो जाएंगी। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के इस साल पांच दिन की देरी से छह जून तक केरल के तट पर पहुंचने की संभावना है।

इन चार योजनाओं से बचाएं एक लाख रुपये तक टैक्स, जानें कैसे

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि बुधवार और बृहस्पतिवार को असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अच्छी बारिश हो सकती है। हालांकि कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के आसार जताये गए हैं। उसने कहा है कि 26-28 मई के बीच कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक हिस्सों एवं मंगलवार-बुधवार को तमिलनाडु एवं पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। दूसरी ओर मध्य भारत और आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बनी रह सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Due to not being favorable conditions in the Arabian Sea delays in monsoon