DA Image
30 मार्च, 2020|2:32|IST

अगली स्टोरी

DU में पढ़ने वाली नॉर्थ-ईस्ट की छात्रा को कहा कोरोना वायरस, फिर मारा गुब्बारा

du

दिल्ली विश्वविद्यालय में पूर्वोत्तर की एक छात्रा को कोरोना वायरस कहने वाले लड़कों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी गई है। पीड़िता को कमला नगर मार्केट में कुछ लड़कों ने कोरोना वायरस कहकर गुब्बारा फेंका था। उसने रूप नगर थाना पुलिस में घटना की शिकायत दी है। उसने विभाग को भी जानकारी दी है। मामले की जांच की जा रही है।

छात्रा ने बताया कि मैं अपनी दोस्त के साथ कमला नगर मार्केट गई थी वहां से तीन बाइक पर सवार होकर आरोपी गुजर रहे थे। दो दिन पहले मेरे दोस्त पर भी गुब्बारा फेंका गया। छात्रा ने बताया कि लोगों को भ्रम होता है कि पूर्वोत्तर का होने के कारण हमें हिंदी नहीं आती है, लेकिन हम क्षेत्रीय भाषाओं के अलावा हिंदी भी समझते हैं। मैंने नार्थ ईस्ट सेल की हेल्पलाइन नंबर 1093 पर भी घटना की जानकारी दी। मामला कमला नगर का था और मैं इंद्रपुरी गई थी इसलिए पीसीआर इंद्रपुरी आई, लेकिन वहां पुलिस का रवैया बहुत संवेदनशील नहीं था। उन्होंने कहा यह मॉरिस नगर थाना का मामला नहीं है रूप नगर थाना का मामला है। इसलिए मैंने रूप नगर पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत की। ज्ञात हो कि डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज में भी विगत माह एक छात्रा को कोरोना वायरस कहने का मामला सामने आ चुका है।

फेसबुक पर जानकारी दी
डीयू में पूर्वोत्तर की रहने वाली एक शिक्षिका ने 6 मार्च को इस बाबत अपने फेसबुक पर अपने विद्यार्थी की पीड़ा व्यक्त की थी। उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि पूर्वोत्तर की रहने वाली मेरी एक स्नातक की छात्रा कमला नगर में एक दुकान पर अपना चश्मा ठीक कराने गई थी उसकी आंखें आंसुओं से भींगी थी। वहां लोगों ने उसे कोरोना वायरस कहा और गुब्बारा फेंका। ऐसे लोग नस्लीय टिप्पणी बंद करें।

लोगों का फूटा गुस्सा
शिक्षिका द्वारा फेसबुक पर पोस्ट करने के बाद कई लोगों ने न केवल अपनी व्यथा व्यक्त की बल्कि कई लोगों ने गुस्से से भरी टिप्पणी भी की। कई पूर्वोत्तर के लोगों ने अपनी आपबीती भी साझा की। कुछ ने आरोपियों की ओर से पीड़िता से माफी भी मांगी, जबकि कई लोगों ने दोषियों को सजा देने की मांग की।

यहां करें शिकायत
यदि किसी पूर्वोत्तर के विद्यार्थी पर किसी तरह की टिप्प्णी करता है तो विद्यार्थी नार्थइस्ट हेल्पलाइन नंबर दिल्ली 1093 पर कॉल कर अपनी बात रखें। इसके अलावा डीयू प्राक्टर, कॉलेज प्रशासन के अलावा कॉलेजों में बने नार्थ ईस्ट सेल को भी इसकी जानकारी दें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DU North East Student Called Corona Virus Then Throw balloon Police Complaint File