DA Image
3 मार्च, 2021|11:22|IST

अगली स्टोरी

टीका लगाने के बाद क्या करें और क्या नहीं? क्या हो सकते हैं वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स? यहां हैं हर सवाल के जवाब

dos and dont after being vaccinated possible side effects of a vaccine answers to every question rel

कल की तारीख (16 जनवरी 2021) ने भारत के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो-दो वैक्सीन के साथ कल कोरोना टीकाकरण अभियान का आगाज किया। सरकार ने टीकाकरण के लिए प्राथमिकता तय कर दी है। पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जा रहे हैं। कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल अभी भी मौजूद हैं। सबसे ज्यादा चिंता लोगों को इसके साइड-इफेक्ट्स को लेकर हो रही है। आइए उन तमाम सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं।

30 मिनट तक टीका केंद्र में रहना होगा: टीका लगने के बाद आपको 30 मिनट तक टीका केंद्र में ही रहना होगा। इसके बाद आप घर जा सकेंगे। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर कोई रिएक्शन दिखना होगा तो वह आधे घंटे में दिखने लगेगा। 28 दिन के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। जिस कंपनी की पहली डोज लगी है उसी कंपनी की दूसरी डोज भी लगेगी। पहला टीका लगने के बाद दूसरी डोज कब लगेगी, इसकी जानकारी भी आपके फोन पर दी जाएगी।

कोई रिएक्शन हो तो तत्काल फोन करें: अगर घर पर भी कोई रिएक्शन के लक्षण दिखें तो टीकाकरण कार्ड में कुछ आवश्यक मोबाइल नंबर दिए गए हैं, जिस पर फोन किया जा सकता है। बिना डॉक्टरों की सलाह के कोई भी दवा न लें।

ये साइड-इफेक्ट हो सकते हैं: जहां इंजेक्शन लगाया है वहां दर्द, सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द, असहज महसूस करना, उल्टी आना, कमजोरी, बुखार, पसीना आना, सर्दी, खांसी आना। सामान्य दर्द की दवा से आराम मिलेगा। इसलिए घबराने की जरुरत नहीं है।

टीका लगाने के बाद क्या करें और क्या न करें?

जिन्हें टीका लगा है वो लोग कम से कम दो महीने तक शराब का सेवन न करें। क्योंकि शराब पीने की आदत वैक्सीन को बेअसर कर सकती है। विशेषज्ञ मानते हैं कि टीका लगने के बाद शरीर सामान्य रूप से काम करे इसके लिए जरूरी है कि लोग टीके से जुड़ी अफवाहों से दूर रहें। सकारात्मक रहें। यात्रा करने से बचें। क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी कोरोना वैक्सीन शत-प्रतिशत असरदार नहीं है। कोविड प्रोटोकॉल तोड़ने से बचें। दो गज की दूरी बनाएं। मास्क लगाना और हाथ धोना जारी रखें तभी टीके का असर तेजी से होगा।

दूसरी डोज लेना जरूरी:  वैक्सीन की दो डोज लेना बहुत जरूरी है। पहली खुराक लेने के 28 दिन के बाद दूसरी खुराक दी जानी है, जिसके 14 दिन के बाद ही टीके से शरीर में प्रतिरक्षा पैदा होनी शुरू होगी। यह प्रतिरक्षा धीरे-धीरे बढ़ेगी इसलिए जरूरी है कि कोई भी व्यक्ति लापरवाही न करें।

इन लोगों को नहीं लगाई जाएगी वैक्सीन: वैक्सीन केवल 18 या उससे ऊपर की उम्र के लोगों को ही लगाई जाएगी। अगर किसी को किसी दूसरी बीमारी की वैक्सीन भी लगनी है तो कोविड वैक्सीन और अन्य बीमारी की वैक्सीन में 14 दिन का अंतर होना चाहिए। अगर किसी में कोरोना के लक्षण हैं तो उसे ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते बाद वैक्सीन लगाई जाएगी। बीमार और अस्पताल में भर्ती लोग चाहे किसी भी बीमारी से ग्रसित हों उन्हें बीमारी से रिकवर होने के 4 से 8 हफ्ते बाद ही कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:dos and dont after being vaccinated possible side effects of a vaccine answers to every question related to vaccination