ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअहमदाबाद के बाद आगरा पहुंचेंगे डोनाल्ड ट्रंप, परिवार संग करेंगे ताज दीदार

अहमदाबाद के बाद आगरा पहुंचेंगे डोनाल्ड ट्रंप, परिवार संग करेंगे ताज दीदार

गोलचक्करों पर अभिनंदन वाले बड़े बड़े होर्डिंग और अमेरिकी एवं भारतीय झंडों के साथ ही आगरा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। गुजरात के...

अहमदाबाद के बाद आगरा पहुंचेंगे डोनाल्ड ट्रंप, परिवार संग करेंगे ताज दीदार
एजेंसी,आगराSun, 23 Feb 2020 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

गोलचक्करों पर अभिनंदन वाले बड़े बड़े होर्डिंग और अमेरिकी एवं भारतीय झंडों के साथ ही आगरा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। गुजरात के अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी के साथ ' नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद ट्रंप सोमवार शाम को आगरा आएंगे।

शहर प्रशासन ने इस बड़े दिवस के लिए कमर कस ली है और आगरा का बेहतरीन चेहरा दिखाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा हैं। आगरा के संभागीय आयुक्त अनिल कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया कि हम पूरी तरह से तैयार हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके प्रतिनिधिमंडल को बेहतरीन आगरा दिखाने की इच्छा है। खेरिया हवाईअड्डे पर संभवत: चार बजकर 30 मिनट ट्रंप के आगमन पर सैंकड़ों कलाकार मयूर नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हवाई अड्डे पर पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे। उन्होंने कहा कि उनके स्वागत में रविवार रात तक हवाई अड्डे पर बड़े कटआउट लगाए जाएंगे। सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और मुख्यमंत्री खरिया हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करेंगे। लेकिन वे उनके साथ ताजमहल नहीं जायेंगे। उन्हें विदा करने के लिए भी दोनों हवाई अड्डे पर होंगे।

यह भी पढ़ें- अमेरिका से भारत के लिए रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप, जानें पूरा शेड्यूल

ट्रंप के पहले भारत दौरे के मद्देनजर शहर में सुरक्षा चाक-चौबंद बढ़ाई गई है। ट्रंप की इस यात्रा के दौरान उनके साथ उनकी बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर समेत कई अमेरिकी अधिकारी 24-25 फरवरी को मौजूद होंगे। जिलाधिकारी के अनुसार ट्रंप सोमवार को शाम सवा पांच बजे ताजमहल परिसर में पहुंचेंगे। आगरा में ट्रंप परिवार सूर्यास्त से पहले का एक घंटे का समय व्यतीत करेगा। इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे। अधिकारियों ने बताया कि कई स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पुलिस, अर्धसैनिक बल तथा अन्य बल शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के अलावा यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के अधिकारी भी तैनात रहेंगे। 

आगरा के आयुक्त ने कहा कि ट्रंप का काफिला हवाईअड्डे से ताजमहल के बीच 13 किलोमीटर की यात्रा तय करेगा और इस दौरान रास्ते में हजारों कलाकार विशेष प्रस्तुति के साथ उनका स्वागत करेंगे। मुख्य शहर में पुरानी सड़कों की मरम्मत हो रही है, सड़क डिवाइडरों को पेंट किया जा रहा है और अ‍वैध बैनरों को हटाया जा रहा है। इसके साथ ही जिस रास्ते से ट्रंप का काफिला गुजरेगा, वहां की दीवारों पर ब्रज शैली में पेंटिंग की जा रही हैं। ताजमहल के परिसर में संगमरमर और चूनापत्थर को साफ किया जा रहा है। मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की मौत के बाद उनकी याद में 17वीं शताब्दी में ताजमहल बनवाया था। इसका निर्माण 20 वर्षों में पूरा हुआ था।

यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी मेरे दोस्त हैं, भारत रवानगी से पहले बोले ट्रंप

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें