DA Image
1 अप्रैल, 2020|10:42|IST

अगली स्टोरी

ट्रंप की यात्रा को लेकर कश्मीर में हाई अलर्ट, घाटी के भीतर 200 आतंकियों की मौजूदगी बड़ी चुनौती

loc                                                                      -pak

कश्मीर घाटी में करीब 200 आतंकियों की मौजूदगी सुरक्षा बलों के लिए चुनौती बनी हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के पहले घाटी में कोई बड़ी आतंकी हरकत न हो, इसके लिए सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। घाटी में सख्ती के कारण एजेसियों ने यह आशंका भी जताई है कि कुछ आतंकी छिपने के लिए हो सकता है कि देश के दूसरे राज्यों में भाग गए हों।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि इस तरह की रिपोर्ट मिली है कि घाटी में अभी भी करीब 200 आतंकी मौजूद हैं, लेकिन सुरक्षा बलों की सख्ती की वजह से हमला करने का इनका मंसूबा पूरा नहीं हो पा रहा है। एक अधिकारी ने कहा कि हम एजेंसियों की रिपोर्ट के चलते ही कश्मीर में अभी भी पूरी सावधानी बरत रहे हैं। इंटरनेट पर प्रतिबंध पूरी तरह से नहीं हटाना भी इसी रणनीति का हिस्सा है।

कैसे सेना के 'ऑपरेशन मां' ने जम्मू-कश्मीर में आतंकियों पर पाया काबू?

अधिकारी ने कहा, घाटी में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन के बावजूद नई भर्तियों और घुसपैठ के चलते आतंकियों की संख्या कमोबेश 200 से 250 के आसपास बनी रहती है। पाकिस्तान लगातार घुसपैठ करा रहा है। माना जा रहा है कि घाटी में करीब 50 आतंकी विदेशी हैं। गौरतलब है कि एक दिन पहले सेना प्रमुख ने पीओके के कैंपों में करीब 350 आतंकियों के मौजूद रहने की आशंका जताई थी।

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान चाहता है कि आतंकी गुटों के जरिए बड़ी वारदात को अंजाम देकर कश्मीर को दुनिया में चर्चा का मुद्दा बनाया जाए, जिससे पहले से चल रहे उसके दुष्प्रचार के एजेंडे को बल मिले। सुरक्षा रणनीति से जुड़े अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के पहले हमने कश्मीर में भी अतिरिक्त सावधानी के निर्देश दिए हैं।

'पाकिस्तान जिंदाबाद' नारे के खिलाफ प्रदर्शन में 'कश्मीर मुक्ति', 'दलित मुक्ति' के पोस्टर थामे दिखी महिला

सूत्रों ने कहा कि सुरक्षा बलों से बचने के लिए आतंकी गुटों द्वारा अपनाई जा रही रणनीति पर सुरक्षा बलों की पूरी नजर है। ठंड कम होने के बाद सुरक्षा बलों का ऑपरेशन आतंकियों के खिलाफ तेज होगा और छिपे हुए आतंकियों को ढेर करने में सुरक्षा बलों को ज्यादा सफलता मिलेगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Donald Trump India Visit 200 Terrorist in Kashmir High Alert after Intelligence Report