DA Image
7 अप्रैल, 2020|9:53|IST

अगली स्टोरी

ट्रंप का भारत दौरा: पाक को संदेश देने पर होगा जोर, पांच MoU पर दस्तखत के आसार

us president donald trump and indian prime minister narendra modi hold a meeting at un headquarters

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान रक्षा, सुरक्षा, बौद्धिक संपदा सहित पांच अलग-अलग एमओयू पर दस्तखत हो सकते हैं। विज्ञान व अंतरिक्ष सहयोग के प्रारूप पर भी बात चल रही है। ट्रंप और मोदी के साझा बयान में आतंकवाद और क्षेत्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर प्रमुखता से जिक्र होगा। साथ ही सामरिक, रणनीतिक व व्यापारिक संबंधों की दिशा भी साझा बयान में नजर आएगी। इसके अलावा अमेरिकी दूतावास की ओर से भी भारतीय बिजनेसमैन के साथ एक अलग बैठक पर बात चल रही है। इसमें कई भारतीय उद्योगपतियों की राष्ट्रपति ट्रंप के साथ मुलाकात हो सकती है। सूत्रों ने कहा कि फिलहाल पांच अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा हो रही है, लेकिन संख्या ज्यादा भी हो सकती है।

कई क्षेत्रों में नजर आएगी मजबूती
राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा को परिणामजनक बनाने के लिए दोनों पक्ष लगातार संपर्क में हैं। रक्षा, खुफिया सहयोग, अंतरिक्ष सहयोग, परमाणु सुरक्षा सहयोग, सामरिक व रणनीतिक भागीदारी के अलावा व्यापार पर विजन को लेकर लगातार बातचीत चल रही है। प्रतिनिधिमंडल की वार्ता को लेकर होमवर्क जारी है।

प्रोटोकॉल से जुड़े मुद्दों पर मशक्कत
राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के दौरान प्रोटोकॉल से जुड़े मुद्दों को लेकर दोनों पक्ष खूब मशक्कत कर रहे हैं। अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली में अमेरिकी सुरक्षा तंत्र ने अपनी जरूरतें भारतीय पक्ष को बताई हैं। बीस्ट कार के ताजमहल के बेहद करीब तक ले जाने में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश आड़े आने की वजह से वैकल्पिक इंतजामों पर चर्चा की गई है। सूत्रों ने कहा कि ट्रंप की बीस्ट कार को 500 मीटर पहले रोकना पड़ेगा, लेकिन वे बहुत ही मूल्यवान मेहमान हैं। इसलिए उनके लिए वैकल्पिक उपायों पर बात चल रही है।  

ट्रंप की अचंभित करने वाली स्टाइल पर नजर
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अचंभित करने वाली स्टाइल के चलते भारतीय पक्ष ने विभिन्न विषयों पर अमेरिकी प्रशासन को लगातार अपडेट किया है। खासतौर पर कश्मीर सहित पाक प्रायोजित आतंकवाद को लेकर भारत की संवेदनशीलता से अमेरिकी पक्ष को अवगत कराया गया है। ट्रंप कई मौकों पर कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान को सहयोग की पेशकश करते रहे हैं। लेकिन, भारत ने हमेशा इस प्रस्ताव को खारिज किया है।

पाक को संदेश देने पर जोर
भारत की पूरी कोशिश होगी कि साझा बयान में हर तरह के आतंकवाद की कठोर शब्दों में निंदा हो, जिससे पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया जा सके। सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप कई बार अचंभित करने वाला रुख अपनाते हैं, लेकिन कूटनीतिक स्तर पर प्रयास किए गए हैं जिससे दोनों देश एक दूसरे की संवेदनशीलता का सम्मान करते हुए अपना पक्ष रखें। 

निजी केमिस्ट्री दिखेगी
सूत्रों ने उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी निजी केमिस्ट्री का असर साफ नजर आएगा। हवाई अड्डे पर अगवानी करने से लेकर मंच तक दोनों नेताओं के बीच जबरदस्त बांडिंग नजर आएगी। सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच जबरदस्त आपसी समझ के चलते भारत के लिए ट्रंप का दौरा काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। सूत्रों ने कहा कि हमें शीर्ष नेताओं की बेहतरीन समझ के चलते अच्छे परिणामों की उम्मीद करना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Donald Trump India Tour Likely To Sign 5 Mou Tough Message To Pakistan