ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशफूटः दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील की दोस्ती में पड़ी दरार, ये है वजह

फूटः दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील की दोस्ती में पड़ी दरार, ये है वजह

अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम का पुराना और भरोसेमंद साथी छोटा शकील से अलगाव हो गया है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक छोटा शकील जो कि अबतक दाऊद के साथ पाकिस्तान के कराची में छिपकर रहा था, अब वह वहां...

फूटः दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील की दोस्ती में पड़ी दरार, ये है वजह
मुंबई एजेंसी।Thu, 14 Dec 2017 10:59 AM
ऐप पर पढ़ें

अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम का पुराना और भरोसेमंद साथी छोटा शकील से अलगाव हो गया है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक छोटा शकील जो कि अबतक दाऊद के साथ पाकिस्तान के कराची में छिपकर रहा था, अब वह वहां से अज्ञात जगह जाकर छिप गया है। गौरतलब है कि दोनों 1980 में हुए मुंबई हमलों के बाद से कराची में ही रह रहे थे।

दाऊद और शकील के बीच लड़ाई की मुख्य वजह दाऊद के छोटे भाई अनीस को माना जा रहा है। शकील और अनीस के बीच गैंग के काम को लेकर झगड़े होते रहते थे। अबतक शकील को दाऊद का सबसे करीबी माना जाता रहा है, गैंग का सारा कामकाज वही देखता है। अनीस को यह सब अच्छा नहीं लगता था और वह अपने बड़े भाई (दाऊद) का खास और गैंग का प्रमुख बनना चाहता है। 
     
इसके लिए वह गैंग के काम में हस्तक्षेप करता रहता था जो शकील को अच्छा नहीं लगता था। दाऊद अनीस को ऐसा ना करने को कहता भी था, लेकिन वह अपने भाई की भी बात नहीं मानता था। इसी को लेकर दाऊद और शकील में बहस हो गई थी, जो अंत में इतनी बढ़ गई कि डॉन ने अपने सबसे करीबी साथी को धंधे से दूर होने को कह दिया।

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, इंटेलिजेंस ब्यूरो के सूत्रों का कहना है कि दाऊद और शकील के बीच हुए अलगाव से पाकिस्तान में भी सुरक्षा एजेंसियां चौकन्ना हो गईं हैं। माना जा रहा है कि अगर गैंग टूटता है तो भारत के खिलाफ होने वाली गतिविधियां को अंजाम दिया जा सकता है। 1993 के मुंबई बम धमाकों में दाऊद का हाथ था और शकील भी उन धमाकों को अंजाम देने वालों में मुख्य आरोपी है।

मुंबई, दुबई और पाकिस्तान में अभी गैंग के कुछ बेहद खास लोगों को ही इस बारे में जानकारी है। मुंबई में मौजूद गैंग के गिने-चुने सदस्यों के लिए और भी असमंजस है। पिछले कई सालों से मुंबई में गैंग मेंबर छोटा शकील के आदेश को ही दाऊद का आदेश मानते थे और उसी के अनुसार काम करते थे। अब मुंबई के गैंगस्टरर्स के पास यह मुश्किल है कि वह किसे अपना बॉस मानें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें