ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअपने ही सिर के बाल चबाती थी महिला, पेट से निकला 1KG का गुच्छा

अपने ही सिर के बाल चबाती थी महिला, पेट से निकला 1KG का गुच्छा

डॉक्टरों ने शासकीय महाराजा यशवंतराव हॉस्पिटल (एमवायएच) में जटिल सर्जरी के दौरान 25 साल की महिला के पेट से बालों का करीब 1.5 किलोग्राम वजनी गुच्छा निकालकर उसे नई जिंदगी दी है। यह महिला सिर के बालों को...

अपने ही सिर के बाल चबाती थी महिला, पेट से निकला 1KG का गुच्छा
नई दिल्ली। एजेंसीTue, 21 Nov 2017 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

डॉक्टरों ने शासकीय महाराजा यशवंतराव हॉस्पिटल (एमवायएच) में जटिल सर्जरी के दौरान 25 साल की महिला के पेट से बालों का करीब 1.5 किलोग्राम वजनी गुच्छा निकालकर उसे नई जिंदगी दी है। यह महिला सिर के बालों को चबाकर निगलने की मानसिक विकति की शिकार है। ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले डॉक्टरों के पांच सदस्यीय दल के अगुवा डॉ आरके माथुर ने बताया कि एमवायएच में कल 20 नवंबर को कोई तीन घंटे चली सर्जरी के जरिए महिला के आमाशय से बालों का गुच्छा निकाला गया। 

इस गुच्छे को मेडिकल जुबान में ट्राइकोबीजोर कहा जाता है। उन्होंने बताया कि सर्जरी से निकाले गए करीब 1.5 किलोग्राम वजनी गुच्छे में सिर के वे बाल थे, जिन्हें महिला अपनी मानसिक विकति के चलते लम्बे समय से चबाकर निगल रही थी। ये बाल उसके पेट में जमा होते रहे और सख्त गुच्छे में तब्दील हो गये थे। माथुर ने बताया कि अगर इस गुच्छे को वक्त रहते महिला के पेट से नहीं निकाला जाता, तो मरीज की सेहत को गंभीर खतरा हो सकता था।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें