ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशब्लड प्रेशर चेक करने से पहले मोबाइल फोन न चलाएं, भारतीय डॉक्टरों की रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

ब्लड प्रेशर चेक करने से पहले मोबाइल फोन न चलाएं, भारतीय डॉक्टरों की रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

मोबाइल का अधिक इस्तेमाल हाई बीपी की वजह बन सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक, बीपी की जांच से आधा घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना करना चाहिए। ऐसा करना बीपी के नतीजों को प्रभावित कर सकता है।

ब्लड प्रेशर चेक करने से पहले मोबाइल फोन न चलाएं, भारतीय डॉक्टरों की रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हेमवती नंदन राजौराMon, 24 Jun 2024 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्टफोन या मोबाइल का अधिक इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर (High Blood pressure) की बीमारी की वजह बन सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक जब भी बीपी की जांच के लिए जाएं तो उससे आधा घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल न करें। ऐसा करना बीपी के नतीजों को प्रभावित कर सकता है। यह जानकारी डॉक्टरों द्वारा प्रकाशित एक ताजा रिसर्च में सामने आई है। 

रिसर्च लेटर इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ रिसर्च की डॉक्टर सुनीला गर्ग और एम्स देवघर के कम्युनिटी मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर सुदीप भट्टाचार्य समेत कई शोधकर्ताओं ने प्रकाशित किया है। इस अध्ययन पत्र में शोधकर्ताओं ने यूरोपियन सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन की गाइडलाइन के हवाले से बताया कि अगर आप बीपी माप रहे हैं तो तीन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। सबसे पहले बीपी मापने से आधा घंटे पहले कोई शारीरिक व्यायाम या कसरत न करें। आधा घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल न करें और न ही धूम्रपान करें। ज्यादा मोबाइल चलाने से उच्च रक्तचाप का खतरा रहता है।

ऐसे होता है प्रभावित

स्क्रीन टाइम बढ़ने से शारीरिक सक्रियता कम हो जाती है और इंसान का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है।एम्स के हार्मोन रोग विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर राजेश खड़गावत ने बताया कि लंबे समय तक मोबाइल, टीवी या आईपैड देखने से आंख की रोशनी प्रभावित होने के साथ उनका मानसिक व शारीरिक विकास दोनों प्रभावित होता है। शारीरिक गतिविधि न होने से बच्चों में मोटापा, इन्सुलिन प्रतिरोध, मधुमेह, चिड़चिड़ापन, अवसाद जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 

Advertisement