DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावधान: अपने खाते में कालाधान न डलवाएं, हो सकता है ठगी का पैसा

black money ।(SYmbolic photo)

अगर कोई आपके खाते में लॉटरी या कोई भी जीती हुई रकम डालने के लिए कह रहा है तो सावधान हो जाएं। हो सकता है कि वह पैसा किसी और युवक से ठगने के बाद आपके खाते में डाला गया हो। मेरठ में ऐसा पहला मामला सामने आया है, जहां गरीब दंपति की लॉटरी निकलने का झांसा देकर उनके नए बैंक खाते खुलवाए गए और जालसाजी की रकम उनके खातों में ट्रांसफर कर दी गई। पुलिस अब इस दंपति से जवाब मांग रही है।

मामला मेरठ में भावनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम हसनपुर कदीम का है। यहां के विपिन कुमार ट्रैक सूट सिलते हैं। पिछले दिनों उनके मोबाइल पर एक कॉल आई। कॉलकर्ता ने खुद को टेलीकॉम कंपनी से बताते हुए पांच लाख रुपये और पल्सर बाइक की लॉटरी निकलने की बात कही। लॉटरी की रकम पाने को विभिन्न टैक्स के नाम पर विपिन से 80 हजार रुपये ऐंठ लिए गए।

डीएल आवेदन में छूट का ऑफर देकर कर रहे थे ठगी

कॉल करने वालों ने विपिन से कहा कि वह पति-पत्नी के अलग-अलग बैंक खाते खुलवाकर उनके एटीएम कार्ड बताए गए पते पर भेज दें, ताकि एटीएम नंबर लॉक करके धनराशि ट्रांसफर हो सके। विपिन ने नए खाते खुलवाकर झांसी में उल्दन थाना क्षेत्र के ग्राम इमलिया के पते पर दोनों एटीएम कार्ड भेज दिए। विपिन के मुताबिक, दोनों खातों में करीब दो लाख रुपये आए लेकिन एटीएम कार्ड नहीं होने से वह पैसा नहीं निकाल सका। जालसाज ही एटीएम कार्ड से इस पैसे को निकालते रहे। विपिन को ठगी की जानकारी तब हुई, जब एक अन्य जिले की पुलिस का फोन पर उस पर पहुंचा। पूरे मामले में मेरठ की साइबर क्राइम सेल ने छानबीन शुरू कर दी है।

डेढ़ सौ खाते कराए थे फ्रीज

मेरठ साइबर क्राइम सेल ने साल-2017 में ऐसे डेढ़ सौ खातों को फ्रीज कराया था, जो साइबर अपराधियों ने किराए पर खरीद रखे थे। मसलन, उन्होंने असली खाताधारकों को मामूली कमीशन दे रखा था और खाता खुद संचालित कर रहे थे। अधिकांश खाते बिहार, झारखंड और वेस्ट बंगाल के विभिन्न पते पर खुले थे।

शिवपुरी में आयुष्मान योजना के नाम पर 30 से ज्यादा महिलाओं से ठगी

ठगी से ऐसे बचें

- कंपनियां यदि कोई लकी ड्रॉ करती है तो पहले सूचना देती है।

- पौंजी लॉटरी के झांसे में न आएं, कोई सूचना साझा न करें।

- पैसे देने से पहले संबंधित अथॉरिटी से कन्फर्म कर लें।

- अज्ञात व्यक्ति को अपना खाता नंबर या कोई जानकारी न दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Do not add black money in your account it maybe fraud money