ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशराहुल गांधी ने दिग्विजय सिंह को क्यों लताड़ा? याद आई वाजपेयी-सोनिया की तकरार

राहुल गांधी ने दिग्विजय सिंह को क्यों लताड़ा? याद आई वाजपेयी-सोनिया की तकरार

कांग्रेस ने तब अटल बिहारी वाजपेयी सरकार पर लापरवाही के आरोप लगाए थे। हालांकि, पार्टी का हमला उसी पर भारी पड़ता नजर आया। कुछ ही महीनों बाद कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।

राहुल गांधी ने दिग्विजय सिंह को क्यों लताड़ा? याद आई वाजपेयी-सोनिया की तकरार
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 Jan 2023 01:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

'हम दिग्विजय सिंह के विचारों से असहमत हैं। पार्टी के विचार दिग्विजय सिंह के विचारों से ऊपर हैं।' सर्जिकल स्ट्राइक्स को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के बयान पर राहुल गांधी ने खंडन किया। साथ ही उन्होंने सिंह के बातों को 'हास्यास्पद' बताया है। इससे पहले पार्टी भी बयान से किनारा कर चुकी है। अब सवाल है कि राहुल ने अपने ही दल के दिग्गज नेता को लताड़ क्यों लगाई?

क्यों अहम है राहुल का बयान?
भाजपा कई बार राहुल पर बलों और उनकी बहादुरी पर सवाल उठाने के आरोप लगाती रही है। कहा जाता है कि कांग्रेस में भी कई लोगों का मानना है कि पार्टी को राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर बातें संभलकर कहने की जरूरत है, ताकि बात का गलत असर ना हो और उसका फायदा भाजपा को ना पहुंचे।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिग्विजय के बयान पर राहुल की प्रतिक्रिया इस बात के संकेत हैं कि कांग्रेस पार्टी को यह एहसास है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

क्या इतिहास से मिली सीख?
साल 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने हमला बोला था। उस दौरान करगिल युद्ध अपने अंतिम दौर में था। कहा जाता है कि तब कांग्रेस वर्किंग कमेटी की तरफ से सरकार पर पाकिस्तान घुसपैठ के मामले में 'देश को जानबूझकर अंधेरे में रखने' के आरोप लगाए।

कांग्रेस ने तब वाजपेयी सरकार पर लापरवाही के आरोप लगाए थे। हालांकि, पार्टी का हमला उसी पर भारी पड़ता नजर आया। कुछ ही महीनों बाद कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। चुनाव प्रचार के दौरान तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 'गद्दार' शब्द का इस्तेमाल किया था और सरकार पर करगिल संघर्ष के बीच पाकिस्तान से शक्कर आयात करने के आरोप लगाए थे।

BJP का पलटवार
अब भाजपा ने इसे लेकर कांग्रेस को घेरा और सोनिया पर वाजपेयी जैसे वरिष्ठ राजनेता के अपमान के आरोप लगाए। हालांकि, कांग्रेस ने जवाब में कहा कि था कि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया, बल्कि बयान उन लोगों को 'गद्दार' बताया गया था, जो युद्ध के दौरान पाकिस्तान से शक्कर आयात कर रहे थे। कहा जाता है कि कांग्रेस तब से ही राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर सार्वजनिक तौर पर अपनी बात कहने में संघर्ष करती रही है।