DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  धर्मेंद्र प्रधान ने बताए आखिर क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कब तक होगा कंट्रोल

देशधर्मेंद्र प्रधान ने बताए आखिर क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कब तक होगा कंट्रोल

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Published By: Himanshu Jha
Sat, 13 Mar 2021 09:23 PM
धर्मेंद्र प्रधान ने बताए आखिर क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कब तक होगा कंट्रोल

देश में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशान कर दिया। इसकी वजह से जीवनयापन के लिए जरूरी चीजों को भी महंगाई ने अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ने के कारण भारत में भी इसका असर हुआ है। हालांकि उन्हें इसे अस्थायी बताया और साथ ही कहा कि धीरे-धीरे इसके दाम कम हो जाएंगे।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा, 'केंद्र और राज्य दोनों ईंधन पर कर लगाते हैं क्योंकि ये वे संसाधन हैं जो अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं, खासकर कोरोना के बाद।'

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 दिनों से शांति
विदेशों मे कच्चे तेल के अभी भी 69 डॉलर प्रति बैरल के पार बने रहने बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज लगातार 14वें दिन स्थिरता बनी रही। तेल उत्पादक देशों द्वारा इस वर्ष फ़रवरी में दैनिक आधार पर 6.5 लाख बैरल कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती करने की रिपोर्ट के बाद विदेशी बाजारों में कच्चे तेल में तेजी आ गई और लंदन ब्रेंट क्रूड ऑयल अभी भी 69 डॉलर प्रति बैरल के पार बना हुआ हैं। 

राजधानी दिल्ली में अभी 91.17 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 81.47 रुपए प्रति लीटर पर है। 27 फरवरी को इन दोनो की कीमतों में क्रमश: 24 पैसे और 15 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी और इन दोनों की कीमतें पूरे देश में सार्वकालिक रिकार्ड स्तर पर है।

तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन के अनुसार आज इन दोनों ईंधन की कीमतें स्थिर है। विश्लेषकों का कहना है कि देश चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के कारण अभी पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

संबंधित खबरें