DA Image
1 जून, 2020|12:26|IST

अगली स्टोरी

कोरोना के चलते DGCA की नई गाइडलाइन, फ्लाइट में 2 यात्रियों के बीच खाली रहे एक सीट

dgca

कोरोना वायरस को लेकर एहतियात के रूप में डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एयर लाइन और एयरपोर्ट संचालकों को गाइडलाइन जारी की है। गाइड लाइन के अनुसार चेक इन के समय ही लोगों को सीट इस तरह एलॉट की जाएंगी कि दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहे। इसके अलावा एयरपोर्ट के लॉउंज में भी लोगों के बीच दूरी बनी रहे इसका खास ध्यान रखा जा रहा है।  गौरतलब है कि भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें पहले ही बंद कर दी गई हैं। देश में अब तक 400 से ज्यादा लोग वायरस से संक्रमित हैं और सात लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में सरकार ने देश के कई जिलों को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। हालांकि, शहरों में जरूरत की चीजें उपलब्ध रहेंगी और खाने पीने के सामान की सप्लाई में भी किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र के 75 जिलों को पूरी तरह से लॉकडाउन करने का फैसला किया है। दिल्ली पुलिस ने पूरी दिल्ली में 31 मार्च तक निषेधाज्ञा लागू कर दी है और कहा है कि प्रदर्शन और लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है। दिल्ली सरकार ने जनता कर्फ्यू के बाद भी लोगों को घरों में रहने की अपील की।

 

वहीं कोरोना की इस तबाही के बीच चीन के हालातों में सुधाप की खबर आ रही है। वुहान में पांचवें दिन भी कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, विदेश से आए 39 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन का वुहान वही शहर है, जहां दिसंबर महीने में सबसे पहले कोरोना वायरस का मरीज मिला था। कोरोना के चलते चीन ने वुहान में कड़े कदम उठाए थे। चीन ने वुहान की तरकीबन 56 मिलियन जनता को घरों में लॉकडाउन कर दिया था। माना जा रहा है कि इसी के चलते कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई है। वहीं, इस महीने की शुरुआत में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी वुहान का दौरा किया था और स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया था।

चीन की विमान सेवाओं से जुड़े अधिकारियों ने रविवार को ऐलान किया था कि बीजिंग आने वाली तमाम फ्लाइट्स को दूसरे शहरों में डायवर्ट किया जा रहा है, जहां पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। चीन में कोरोना वायरस के अब तक 81 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 3270 लोगों की मौत हो चुकी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DGCA s new guideline due to Corona a seat vacant between 2 passengers on the flight