ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसभी एग्जिट पोल में हार की भविष्यवाणी के बाद भी बीजेपी क्यों कर रही है दिल्ली में सरकार बनाने का दावा?

सभी एग्जिट पोल में हार की भविष्यवाणी के बाद भी बीजेपी क्यों कर रही है दिल्ली में सरकार बनाने का दावा?

सारे एग्जिट पोल में भले ही दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार की वापसी की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन बीजपी आत्मविश्वास से भरी हुई है कि 11 फरवरी को जब ईवीएम खुलेंगे तो सारे आकलन धरे रह जाएंगे...

सभी एग्जिट पोल में हार की भविष्यवाणी के बाद भी बीजेपी क्यों कर रही है दिल्ली में सरकार बनाने का दावा?
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 10 Feb 2020 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

सारे एग्जिट पोल में भले ही दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार की वापसी की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन बीजपी आत्मविश्वास से भरी हुई है कि 11 फरवरी को जब ईवीएम खुलेंगे तो सारे आकलन धरे रह जाएंगे और दिल्ली में उसकी जीत होगी। गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी के 70 में से 45 सीटें जीतने का दावा कर चुके हैं तो पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी राजनीतिक पंडितों को चुनौती देने के अंदाज में ऐलान कर चुके हैं कि पार्टी 48 सीटें हासिल कर रही है।

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि बीजेपी के इस आकलन का आधार क्या है? और वह सभी एग्जिट पोल के गलत होने का दम क्यों भर रही है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, उसके दावे के तीन आधार हैं। अंतिम दो घंटों में 17% के करीब वोटिंग, पार्टी का आंतिरक सर्वे और चुनाव खत्म होने के बाद 'आप' का चुनाव आयोग पर हमालवर होना। एक बीजेपी नेता ने बताया कि पार्टी ने जो सर्वे कराया है, उसके मुताबिक बीजेपी दिल्ली में कम-से-कम 38 सीटों पर जीत हासिल करेगी। इस सर्वे के अनुसार आप को 30 से 32 सीटें मिल सकती है।

पार्टी नेताओं का आकलन है कि अंतिम दो घंटों में हई 17% वोटिंग को किसी एग्जिट पोल में शामिल नहीं किया गया है। पार्टी नेताओं के तर्क हैं कि जब 6 बजे एग्जिट पोल्स में आंकड़े दिखा दिए गए तो इसका साफ मतलब है कि इसमें दोपहर तक के ही सैंपल शामिल किए गए होंगे, जबकि दिल्ली में अंतिम घंटों में बंपर वोटिंग हुई है।  

पार्टी के संगठन महासचिव बीएल संतोष ने दो ट्वीट्स करके इस ओर इशारा किया है। उन्होंने लिखा है, 'तीन फैक्टर्स पर गौर करने की जरूरत है। आखिर के दो घंटे में करीब 17% मतदान, ईवीएम को लेकर आाम आदमी पार्टी का नैरेटिव और तीसरा फैक्टर है एग्जिट पोल के नतीजे।' उन्होंने सवाल पूछा है कि एग्जिट पोल के अलावा कुछ और होने की संभावना दिख रही है?


उन्होंने अगले ट्वीट में 62.59% वोटिंग का हवाला देते हुए कहा कि पिछले चुनाव से केवल 5% कम और लोकसभा चुनाव से 2% अधिक वोटिंग हुई है, इससे चुनाव एग्जिट पोल्स के आकलनों के विपरीत एकदम खुला हुआ है।

चुनाव खत्म होने और एग्जिट पोल्स में जीत के भविष्यवाणी के बाद भी आम आदमी पार्टी जिस तरह से ईवीएम और चुनाव आयोग पर हमलावर है, उससे भी बीजेपी की उम्मीदें बढ़ी हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें