ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकट्टर कैदियों में नहीं आता गुरमीत राम रहीम, इसलिए दी गई पैरोलः हाई कोर्ट

कट्टर कैदियों में नहीं आता गुरमीत राम रहीम, इसलिए दी गई पैरोलः हाई कोर्ट

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम कट्टर कैदियों की श्रेणी में नहीं आता है। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई में कहा कि पैरोल पर बाहर आने से इसका पता चलता है।

कट्टर कैदियों में नहीं आता गुरमीत राम रहीम, इसलिए दी गई पैरोलः हाई कोर्ट
पीटीआई,चंडीगढ़Fri, 08 Apr 2022 05:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा है कि जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पैरोल या फरलो पर रिहा होने के उद्देश्य से "कट्टर कैदियों" की श्रेणी में नहीं आता है। न्यायमूर्ति राज मोहन सिंह की अदालत ने पटियाला निवासी एक व्यक्ति की याचिका का भी निस्तारण किया, जिसने फरवरी में गुरमीत राम रहीम सिंह को दी गई फरलो को चुनौती दी थी। अदालत ने गुरुवार को यह आदेश सुनाया। याचिका को खारिज किया गया क्योंकि गुरमीत राम रहीम सिंह पहले ही जेल लौट चुका था। 

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख, जो रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है, को 7 फरवरी को गुरुग्राम में अपने परिवार से मिलने के लिए तीन सप्ताह की छुट्टी दी गई थी, क्योंकि हरियाणा सरकार ने निष्कर्ष निकाला था कि वह कट्टर कैदियों की श्रेणी में नहीं आता है। फरलो जेल से दोषियों की अल्पकालिक अस्थायी रिहाई है। 

डेरा प्रमुख के वकीलों में से एक कनिका आहूजा ने शुक्रवार को कहा कि अदालत ने माना है कि राम रहीम "कट्टर कैदियों" की श्रेणी में नहीं आता है। याचिकाकर्ता परमजीत सिंह सहोली ने दलील दी थी कि राम रहीम ने एक जघन्य अपराध किया है जिसके लिए उन्हें दोषी ठहराया गया है और इसलिए उन्हें छुट्टी नहीं दी जानी चाहिए। डेरा प्रमुख के वकील ने तर्क दिया कि वह "कट्टर कैदियों" की श्रेणी में नहीं आते क्योंकि उन्हें हत्या के दो मामलों में आपराधिक साजिश के आरोप में दोषी ठहराया गया था। 

गौरतलब है कि राम रहीम सिरसा में अपने आश्रम में दो महिला शिष्यों के साथ बलात्कार के आरोप में 20 साल की जेल की सजा काट रहा है, जहां 'डेरा' का मुख्यालय है। उसे अगस्त 2017 में पंचकूला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने दोषी ठहराया था। पिछले साल, डेरा प्रमुख रणजीत सिंह को 2002 में डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या की साजिश रचने के लिए चार अन्य लोगों के साथ दोषी ठहराया गया था। 

2019 में, राम रहीम और तीन अन्य को दोषी ठहराया गया था। 2002 में एक पत्रकार की हत्या के लिए भी दोषी ठहराया गया था। उसे इन हत्याओं के लिए अपने सह-अभियुक्तों के साथ आपराधिक साजिश रचने का दोषी ठहराया गया था और धारा 120-बी के साथ धारा 302 आईपीसी के तहत दोषी ठहराया गया था। हत्या के दो अलग-अलग मामलों में उम्रकैद की सजा उसके बलात्कार के मामले में सजा पूरी करने के बाद शुरू होगी। 

राम रहीम को फरवरी में फरलो पर 21 दिनों की रिहाई के दौरान "खालिस्तान समर्थक" तत्वों से अपने जीवन के लिए "उच्च-स्तरीय खतरे" को देखते हुए जेड प्लस सुरक्षा कवर दिया गया था। छुट्टी की अवधि के दौरान, संप्रदाय प्रमुख अपने गुरुग्राम आश्रम में अपने परिवार के साथ थे, जहां उन्हें भारी सुरक्षा के बीच रखा गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें