Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशज्यादा सिम कार्ड रखने वालों की अब खैर नहीं, दूरसंचार विभाग ने दिया नंबर बंद करने का आदेश

ज्यादा सिम कार्ड रखने वालों की अब खैर नहीं, दूरसंचार विभाग ने दिया नंबर बंद करने का आदेश

भाषा,नई दिल्लीAshutosh Ray
Wed, 08 Dec 2021 11:42 PM
ज्यादा सिम कार्ड रखने वालों की अब खैर नहीं, दूरसंचार विभाग ने दिया नंबर बंद करने का आदेश

इस खबर को सुनें

अगर आप नौ से अधिक सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको फिर से वैरिफिकेशन कराना पड़ेगा। अगर वैरिफिकेशन नहीं हो पाता है तो सिम कार्ड को बंद कर दिया जाएगा। बुधवार को दूरसंचार विभाग ने नौ से ज्यादा सिम कार्ड रखने वाले ग्राहकों के सिम को फिर से वैरिफिकेशन करने और ऐसा नहीं होने की स्थिति में सिम बंद करने का आदेश दिया है। जम्मू-कश्मीर और असम समेत पूर्वोत्तर के लिए यह संख्या छह सिम कार्ड की है। 

दूरसंचार विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार ग्राहकों के पास अनुमति से अधिक सिम कार्ड पाए जाने की स्थिति में उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने और शेष को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा। विभाग ने कहा, 'विभाग द्वारा किये गए विश्लेषण के दौरान यदि किसी ग्राहक के पास सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों के सिम कार्ड निर्धारित संख्या से अधिक पाए जाते है तो सभी सिम का फिर से सत्यापन किया जाएगा। 

दूरसंचार विभाग ने यह कदम दरअसल वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल और धोखाधड़ी गतिविधियों की घटनाओं की जांच करने को लेकर उठाया है। विभाग ने दूरसंचार कंपनियों से उन सभी मोबाइल नंबर को डेटाबेस से हटाने के लिए कहा है जो नियम के अनुसार उपयोग में नहीं हैं।

epaper

संबंधित खबरें