DA Image
27 मार्च, 2020|3:27|IST

अगली स्टोरी

वित्त विभाग ने बताया सच्चाई- लॉकडाउन के दौरान बैंकों की ब्रांच बंद रहेंगी या खुली?

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण देश लॉकडाउन है। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए यह कदम केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया है। पीएम मोदी जब संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर रहे थे तो लोगों को उन्होंने एक और सलाह दी थी। उन्होंने अफवाहों से बचने के लिए कहा था।

कुछ लोग लॉकडाउन के बीच कई तरह की अफवाह सोशल मीडिया के जरिए फैला रहे हैं। बीमारी के कारण से लेकर सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी तरह-तरह की चर्चा हो रही है। इस बीच यह भी अफवाह फैलाने की कोशिश की गई कि लॉकडाउन के दौरान बैंकों की ब्रांच भी बंद रहेगी।

वित्त मंत्रालय से जब इसके बार में पूछा गया तो इसे सिरे से खारिज कर दिया गया और इसे महज एक अफवाह करार दिया गया। लॉकडाउन के दौरान बैंक की सभी जरूरी सुविधाएं ग्राहकों को दी जाएंगी। हालांकि आपको यह बता दें कि बैंकों की टाइमिंग में जरूर बदलाव किया गया है। ऐसे सोशल डिस्टेंसिंग के कारण से किया गया है।

कोरोना के कारण बैंकों की टाइमिंग में बदलाव
कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत कई बैंकों ने शाखाओं में कामकाज के घंटे अलग-अलग किए हैं। एसबीआई के प्रबंध निदेशक पी के गुप्ता ने कहा कि हम देश भर में राज्य सरकारों और जिला/स्थानीय प्रशासन के साथ विचार-विमर्श के बाद बैंक में कामकाज के अलग-अलग घंटे तय किए हैं।

उन्होंने कहा कि कई राज्यों में हमने शाखा खोलने का समय सुबह सात बजे से 10 बजे और कुछ राज्यों में सुबह 8 से 11 किया गया है। कहीं यह 10 बजे से दो बजे तक के लिए है। निजी क्षेत्र के स्टैन्डर्ड चार्टर्ड ने कहा कि 23 मार्च से उसकी शाखाएं सुबह 10 बजे से 2 बज तक काम कर रही हैं। यह व्यवस्था अगले आदेश तक के लिए है।

बैंक ने भी कामकाज के लिए अलग-अलग समय तय किया है। इंदौर में यह 11 बजे से 2 बजे, देहरादून में सुबह 7 बजे से 10 बजे, साहरनपुर में 8 से 11, लुधियाना और जालंधर में यह 11 से 2 बजे तक है। एचडीएफसी बैंक और यस बैंक ने भी काम का समय बदलते हुए 10 बजे से 2 बजे किया है। यह व्यवस्था फिलहाल 23 से 31 मार्च तक के लिए है। बैंकों ने ग्राहकों से बैंक संबंधी जरूरतों के लिये डिजटल और ऑनलाइन माध्यमों का उपयोग करने को कहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Department of Financial Services ask Please to not believe rumours of bank branches closure during Coronavirus Lockdown