DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोटबंदी के दूसरी सालगिरह पर कांग्रेस ने BJP की केन्द्र सरकार से पूछे ये 8 सवाल

नोटबंदी के दौरान बंद हुए थे 500 और 1000 रुपये के नोट (फोटो: एचटी)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी के दो साल पूरा होने के मौके पर नरेंद्र मोदी सरकार के इस कदम के खिलाफ शुक्रवार को दिल्ली में भारतीय रिजर्व बैंक के बाहर प्रदर्शन किया। वहीं इस मौके पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी को आर्थिक क्रांति का नया सूत्र बनाते हुए तीन कारण दिए गए थे सारा काला धन पकड़ा जाएगा, फर्जी नोट पकड़े जाएंगे, आतंकवाद और नक्सलवाद खत्म हो जाएगा।

कांग्रेस ने केन्द्र की बीजेपी से इस मौके पर आठ सवाल दागे हैं....

1-सारा 'कालाधान' कहां गया?
2-फर्जी नोट कहां गए? क्या यह भी भाजपाई 'जुमला' निकला?
3-क्या उग्रवाद व नक्सवाद खत्म हो गया?
4-क्या नए नोट छापने व बांटने की कीमत नोटबंदी की बचत से 300 प्रतिशत अधिक है?
5-क्या देश में पूर्णतया डिजिटल भुगतान लागू हो गया?
6-क्या नोटबंदी ने रोजी रोटी पर प्रहार नहीं किया?
7-क्या नोटबंदी 'कालाधन सफेद बनाने' का एक बड़ा घोटाला था?
8-क्या भाजपा नेताओं की जांच हुई?

वहीं आरबीआई दफ्तर की तरफ बढ़ रहे कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया और संसद मार्ग थाने ले गई। हिरासत में लिए जाने को मोदी सरकार का 'तानशाही वाला कदम करार देते हुए गहलोत ने कहा कि नोटबंदी से देश के गरीबों और छोटे कारोबारियों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को नोटबंदी के दो साल पूरा होने के मौके पर घोषणा की थी कि पार्टी नोटबंदी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसी विषय को लेकर बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला था और आरोप लगाया था कि मोदी सरकार का यह कदम खुद से पैदा की गई 'त्रासदी और 'आत्मघाती हमला था जिससे प्रधानमंत्री के 'सूट-बूट वाले मित्रों ने अपने कालेधन को सफेद करने का काम किया। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर, 2016 को नोटबंदी की घोषणा की जिसके तहत, उन दिनों चल रहे 500 रुपये और एक हजार रुपये के नोट चलन से बाहर हो गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:demonitization 2nd anniversary congress asks eight question to BJP goverment