DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में एक हफ्ते तक कड़ाके की सर्दी से राहत, आने वाले दिनों में हो सकती है बारिश

दिल्ली में एक हफ्ते तक ठंड से राहत, आने वाले दिनों में हो सकती है बारिश

राजधानी दिल्ली (Delhi Temperature) में जनवरी के शुरुआती दस दिन गर्म रहने के आसार हैं। मौसम विभाग (Weather Forecast) का अनुमान है कि जनवरी माह के प्रारंभिक दस दिन दिसंबर के आखिरी दस दिनों की तुलना में गर्म रहेंगे।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली का दिसंबर का औसत न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री तक होना चाहिए, लेकिन बीते दिसंबर में दिल्ली का औसत न्यूनतम तापमान 3 डिग्री से नीचे तक दर्ज किया गया है। जबकि जनवरी में दिल्ली का औसत न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री होना चाहिए, लेकिन रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहने का अनुमान है। अभी तक सिर्फ मंगलवार को ही दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा है। 

ये भी पढ़ें: मौसम: दिल्ली में मंगलवार के बाद मिलेगा शीतलहर से छुटकारा, मुनस्यारी में माइनस 4 डिग्री पहुंचा पारा

रविवार को बारिश हो सकती है

दिल्ली में रविवार को झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से शनिवार, रविवार और सोमवार को बारिश होने की संभावना है। इसमें शनिवार देर रात हल्की हल्की बारिश होगी, जो रविवार को मध्यम स्तर तक दर्ज की जा सकती है। जबकि सोमवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना विभाग ने जताई है।

हवा फिर जहरीली

कोहरे का असर रेलगाड़ियों की रफ्तार पर भी पड़ रहा है। उत्तर रेलवे के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली आने वाली कुल 12 ट्रेन देरी से पहुंची। यह सभी ट्रेन तीन से छह घंटे लेट थीं। दिल्ली में गुरुवार को मौसम की दोहरी मार पड़ी है। गुरुवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 444 पर दर्ज किया है। गुरुवार सुबह दिल्ली के कई क्षेत्र कोहरे की चादर से लिपटे नज़र आए। सुबह 8 बजे घने कोहरे की वजह से पालम में दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई है। सफर के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण स्तर में शुक्रवार दोपहर से कुछ सुधार हो सकता है, लेकिन राहत बारिश के साथ ही मिलेगी।

उत्तर भारत में कोहरे का प्रकोप बढ़ेगा

सर्दी बढ़ने के साथ ही घना कोहरा भी बढ़ने की आशंका जाहिर की गई है। मौसम विभाग के कहा है कि अगले तीन-चार दिन के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम राजस्थान में घना कोहरा छाएगा। दूसरी तरफ, हिमाचल से लेकर उत्तरी मध्यप्रदेश, गुजरात तथा मध्य महाराष्ट्र तक शीत लहर का प्रकोप रहेगा। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में कोहरे और सर्दी को लेकर चेतावनी जारी की है। इसके अनुसार तीन पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मैदानी क्षेत्रों में कई इलाकों में घना और कई में सामान्य कोहरा छाने की आशंका जताई है। आगामी तीन-चार दिन में शीत लहर का प्रकोप बढ़ने की आशंका भी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi temperature today relief from cold wave in upcoming days