delhi sarkar ka school lagatar doosre saal top pr bna rha - दिल्ली का सरकारी स्कूल देश भर में अव्वल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली का सरकारी स्कूल देश भर में अव्वल

delhi government school  photo   twitter

राष्ट्रीय राजधानी स्थित दिल्ली सरकार के एक स्कूल ने देश भर में लगातार दूसरे वर्ष भी शीर्ष स्थान बरकरार रख कर शिक्षा के क्षेत्र में एक नया परचम लहराया है। ईडब्ल्यू इंडिया स्कूल रैंकिंग 2019-20 के मुताबिक पश्चिमी दिल्ली के द्वारिका के सेक्टर 10 स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय को देश का सबसे बेहतर सरकारी स्कूल के तौर पर चुना गया है। यह पिछले वर्ष भी सबसे बेहतर स्कूल का न्यूमरो यूनो खिताब जीता था।

द्वारिका स्कूल के बाद केंद्रीय विद्यालय, आईआईटी मद्रास, चेन्नई तथा कोझिकोड स्थित लड़कियों के जीवीएचएसएस का स्थान आया है।
इसके अलावा दिल्ली के दो अन्य स्कूल भी शीर्ष 10 स्कूलों की सूची में शुमार हैं। इसमें आरपीवीवी लाजपतनगर को पांचवां स्थान तथा आरपीवीवी, रोहिणी का सातवां स्थान है। लाजपतनगर स्कूल ने पिछले वर्ष की तुलना में अपनी रैंक में एक अंक की उछाल लगाई है जबकि रोहिणी ने अपने क्रमांक में पांच अंक की वृद्धि की है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को इसपर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों और अधिकारियों को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई दी है। उन्होंने लिखा,“आप सभी के प्रयासों से आज यह दिन देखने को मिला है।”

श्री केजरीवाल ने अपने ट्विटर पर कहा, “भारत में सबसे अच्छे सरकारी स्कूलों में द्वारका स्थित दिल्ली के सरकार स्कूल का नाम शामिल है। टॉप 10 में दो अन्य स्कूल भी शामिल हैं। सभी शिक्षकों, प्राचार्यों और अधिकारियों को बधाई। यह आप लोगों का प्रयास है जिसने आज दिल्ली को गर्व महसूस करवाया है।”

एजुकेशन वर्ल्ड शिक्षाविदों, शिक्षकों, और अभिभावकों के लिए भारत का सबसे व्यापक पोर्टल है, जो हर साल स्कूलों के लिए रैंकिंग निर्धारित करता है। ये रैंकिंग 14 मापदंडों पर बनाए गए अंकों के आधार पर निर्धारित की जाती है जिसमें शिक्षक कल्याण और विकास, शिक्षक क्षमता, शैक्षणिक प्रतिष्ठा, सह-पाठ्यचर्या शिक्षा, खेल शिक्षा, जीवन कौशल शिक्षा, छात्रों पर व्यक्तिगत ध्यान, नेतृत्व / प्रबंधन, माता-पिता की भागीदारी, बुनियादी ढांचा गुणवत्ता, अंतरराष्ट्रीयता, विशेष आवश्यकता शिक्षा, पैसे के मूल्य और सामुदायिक सेवा शामिल है।

गौरतलब है कि केजरीवाल सरकार शुरु से ही शिक्षा क्षेत्र में काम कर रही है, जिसके कारण आज दिल्ली के तीन स्कूल बेहतर हो चुके हैं। इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर देश और विदेशी मीडिया का ध्यान आकर्षित किया है। दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों में समय-समय पर स्मार्ट क्लास, कई कक्षाएं, हैप्पीनेस क्लासेज, बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर आदि जैसे कार्यक्रम चलाये हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi sarkar ka school lagatar doosre saal top pr bna rha