ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशप्रदूषण पर लगाम लगाने की तैयारी: बिजली बनाने के लिए किसानों से पराली खरीदेगी सरकार

प्रदूषण पर लगाम लगाने की तैयारी: बिजली बनाने के लिए किसानों से पराली खरीदेगी सरकार

राजधानी में प्रदूषण पर लगाम लगाने और यूपी, पंजाब, हरियाणा के किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने उनसे पराली खरीदने का फैसला किया है। केंद्र सरकार इस पराली का इस्तेमाल बिजली बनाने के लिए करेगी। धान...

प्रदूषण पर लगाम लगाने की तैयारी: बिजली बनाने के लिए किसानों से पराली खरीदेगी सरकार
नई दिल्ली| विशेष संवाददाताFri, 17 Nov 2017 12:37 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में प्रदूषण पर लगाम लगाने और यूपी, पंजाब, हरियाणा के किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने उनसे पराली खरीदने का फैसला किया है। केंद्र सरकार इस पराली का इस्तेमाल बिजली बनाने के लिए करेगी।
धान की फसल कटने के बाद खेतों में बचे अवशेष (पराली) के निस्तारण की समस्या का समाधान करते हुए सरकार ने इसे बड़ा बाजार मुहैया कराने की दिशा में कदम उठाया है। अब थर्मल पावर स्टेशनों में ईंधन के तौर पर कोयले के साथ 10 फीसदी पराली जलाई जाएगी। सरकारी कंपनी एनटीपीसी जल्द ही पराली खरीद के लिए टेंडर जारी करेगी। बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि थर्मल पावर स्टेशनों में ईंधन के तौर पर पराली के इस्तेमाल से जहां प्रदूषण की समस्या कम होगी, वहीं किसानों को भी फायदा मिलेगा। एनटीपीसी 5500 रुपये प्रति टन के हिसाब से पराली के टुकड़े खरीदने के लिए टेंडर जारी करेगी। फैसले के साथ ही सरकार सभी थर्मल पावर स्टेशनों में पराली इस्तेमाल को अनिवार्य करने जा रही है।

मशीन के लिए कर्ज मिलेगा
पराली के टुकड़े तैयार करने वाली मशीन के लिए भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड ऋण मुहैया कराएगी। आरके सिंह ने कहा कि एक एकड़ में करीब दो टन पराली होती है। ऐसे में किसानों को 11 हजार रुपये प्रति एकड़ का फायदा होगा। पराली का बाजार तैयार कर सीधे तौर पर या किसी सेवा प्रदाता के साथ समझौता कर बोली लगा सकते हैं।

यूनिट क्षमता पर असर नहीं
बिजली मंत्री ने कहा कि ईंधन में 10 फीसदी पराली इस्तेमाल करने से यूनिट की दक्षता पर कोई असर नहीं पड़ता है। साथ ही इससे बिजली की कीमत पर भी प्रभाव नहीं होगा। देश के सभी थर्मल पावर स्टेशनों में इसे  अनिवार्य बनाने को लेकर राज्यों से बातचीत जारी है।

प्रदूषण का बड़ा कारण पराली
राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ है। इस प्रदूषण का एक बड़ा कारण पंजाब, हरियाणा और यूपी में किसानों द्वारा पराली जलाना भी  है। जानकार मानते हैं कि किसानों के पास विकल्प नहीं होने से वे खेतों को खाली करने के लिए पराली जलाते हैं, ताकि अगली फसल की बुआई कर सकें। 
------
बिजली क्षमता

  • 3.3 लाख मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता है देश में
  • 1.94 लाख मेगावॉट बिजली (59 फीसदी) का उत्पादन कोयले से होता है
  • 18 फीसदी बिजली अक्षय ऊर्जा, 13 फीसदी पानी, 8 फीसदी गैस और दो फीसदी परमाणु ऊर्जा से पैदा होती है
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें