ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्ली में प्रदूषण ने फिर दी दस्तक, रिसर्च में सामने आया बेसलाइन पॉल्यूशन डेटा, कंट्रोल करने की कोशिशें शुरू

दिल्ली में प्रदूषण ने फिर दी दस्तक, रिसर्च में सामने आया बेसलाइन पॉल्यूशन डेटा, कंट्रोल करने की कोशिशें शुरू

दिल्ली में फिर से प्रदूषण का मौसम आ गया है। अक्टूबर-नवंबर आते ही दिल्ली की हवा में बदलाव आने लगते हैं। दिल्ली में प्रदूषण को कंट्रोल करने की सरकार की कोशिशें भी शुरू हो गई है। नई रिसर्च की मदद से...

दिल्ली में प्रदूषण ने फिर दी दस्तक, रिसर्च में सामने आया बेसलाइन पॉल्यूशन डेटा, कंट्रोल करने की कोशिशें शुरू
जॉयदीप ठाकुर ,नई दिल्लीSun, 11 Oct 2020 08:28 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में फिर से प्रदूषण का मौसम आ गया है। अक्टूबर-नवंबर आते ही दिल्ली की हवा में बदलाव आने लगते हैं। दिल्ली में प्रदूषण को कंट्रोल करने की सरकार की कोशिशें भी शुरू हो गई है। नई रिसर्च की मदद से दिल्ली में आने वाले प्रदूषण का काबू करने पर विचार किया जा रहा है। इसी बीच एक कोरोना काल के अंदर अप्रैल में हुई एक स्टडी में पता चला है कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तब कम होता है जब बड़े प्रदूषणकारी स्रोतो को बंद कर दिया जाए और दिल्ली के प्रदूषण का ये स्तर उसके चरम प्रदूषण वाले लेवल का दसवां हिस्सा होता है। किसी जगह की वायु गुणवत्ता उद्योगों और वाहनों जैसे स्रोतों और स्थानीय मौसम की स्थिति से समग्र प्रदूषण भार पर निर्भर करती है, जो प्रदूषकों के फैलाव को प्रभावित करती है।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिरोलॉजी (IITM) के वैज्ञानिकों ने हवा की गुणवत्ता के स्तर का अध्ययन करने के बाद, 34 जगहों पर हवा की गुणवत्ता के स्तर की स्टडी करने के बाद दिल्ली के लिए छह अलग-अलग प्रदूषकों के लिए आधारभूत प्रदूषण स्तर प्रदान करते हुए सहकर्मी की समीक्षा की गई विज्ञान पत्रिका, करंट साइंस में एक पेपर प्रकाशित किया है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के वैज्ञानिक और अनुसंधान करने वाले टीम के सदस्यों में से एक एमपी जॉर्ज ने कहा, “यह दिल्ली का पहला बेसलाइन प्रदूषण स्तर डेटा है। जबकि बैकग्राउंड प्रदूषण वह प्रदूषण है जो बाहर से आता है या जो स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है, बेसलाइन प्रदूषण वह न्यूनतम प्रदूषण स्तर है जिससे जनसंख्या कालानुक्रमिक रूप से उजागर होती है और इसलिए महामारी विज्ञान अनुसंधान के लिए बहुत प्रासंगिक है। दिल्ली जैसे भारी जनसंख्या वाले शहर के लिए इस तरह के उत्सर्जन का परिदृश्य लगभग अव्यवहारिक है"

 

यह अध्ययन 25 मार्च से पूरे देश में फैलने वाले कोविड -19  के लॉकडाउन से पहले और उसके दौरान वाले शहर के लिए औसत प्रदूषण स्तर पर आधारित है, जो कारखानों, निर्माण स्थलों, लगभग सभी वाहनों की आवाजाही और कुछ अन्य स्थानीय स्रोतों से हैं जो दिल्ली की हवा को प्रदूषित करते हैं। जबकि उत्सर्जन स्रोतों में 85% की गिरावट आई - 90% प्रदूषण के स्तर में तेज गिरावट आई, मौसम ने भी दिल्ली का पक्ष लिया और शहर के प्रदूषण को रॉक बॉटम तक पहुंचा दिया।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों के एनकाउंटर में 4 आतंकी ढेर, लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर भी मारा गया

रिसर्च का नेतृत्व पुणे में भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक गुफरान बेग ने किया। आईआईटीएम, डीपीसीसी, उत्कल विश्वविद्यालय और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ग्यारह शोधकर्ताओं ने 20 फरवरी से 14 अप्रैल तक दिल्ली में 34 स्वचालित वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों के आंकड़ों का विश्लेषण किया और पीएम 10, पीएम 2.5, एनओ 2 सहित सात प्रदूषकों का आधार स्तर तैयार किया। निष्कर्ष बताते हैं कि भले ही पीएम 10 का स्तर पूर्व-लॉकडाउन अवधि के दौरान कभी-कभी 100μg / m3 की अनुमेय सीमा से ऊपर रहा हो, कभी-कभी 200μg / m3 के निशान को छूता और पार करता हो, पोस्ट लॉकडाउन अवधि में यह 100 μg / m3 के निशान से काफी नीचे रहा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें