delhi pollution 13 places in delhi are most polluted - समस्या: 13 इलाके पूरी दिल्ली का जीना दूभर कर रहे DA Image
7 दिसंबर, 2019|7:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समस्या: 13 इलाके पूरी दिल्ली का जीना दूभर कर रहे

                    13

दिल्ली की हवा गुरुवार को और भी दमघोंटू हो गई। वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा। दिल्ली में मौजूद 13 हॉट स्पॉट इस स्थिति को और भी खराब कर रहे हैं। यहां की हवा और भी प्रदूषित है। दिल्ली में प्रदूषण से मुकाबले के लिए की गई तमाम कवायदों के बाद भी प्रदूषण के 'हॉट स्पाट' मुसीबतें बढ़ा रहे हैं। इन जगहों पर विशेष निगरानी की जा रही है, लेकिन प्रदूषण दिल्ली के औसत से ज्यादा है।

सर्दियों में प्रदूषण से बचाने के लिए सितंबर से ही कवायद शुरू की गई थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और इपका ने दिल्ली में ऐसे 13 स्थानों की पहचान हॉट स्पाट के तौर पर की थी, जहां अमूमन प्रदूषण अधिक रहता है।

प्रदूषण के हॉट स्पॉट

ओखला फेज-2 390, द्वारका 404, अशोक विहार 397, बवाना 406 , नरेला 376, मुंडका 396, पंजाबी बाग 372, वजीरपुर 383, रोहिणी 414, विवेक विहार 392, आनंद विहार 421, आरके पुरम 344, जहांगीरपुरी 370
 
शनिवार से राहत की उम्मीद विशेषज्ञों का अनुमान है कि प्रदूषण से शनिवार से राहत मिल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शनिवार दोपहर बाद हवा की गति बढ़ने की उम्मीद है। शनिवार के बाद अगले दो दिनों के दौरान हवा की गति बीस किलोमीटर प्रति घंटे तक होने और हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना है।

पराली के धुएं का असर हवा में पराली के धुएं का असर अभी बना हुआ है। सफर के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी पांच फीसदी रही। अनुमान है कि पराली जलाने की घटनाएं तो ज्यादा हो रही है, लेकिन हवा की दिशा अलग होने और गति बहुत सुस्त होने से पराली का धुआं दिल्ली की ओर कम आ रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi pollution 13 places in delhi are most polluted