ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्ली-NCR में प्रदूषण से नहीं मिली राहत, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा

दिल्ली-NCR में प्रदूषण से नहीं मिली राहत, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा

दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को लगातार दूसरे दिन बुधवार को प्रदूषण से राहत नहीं मिली है। बुधवार को तमाम इलाकों की हवा गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के आरके पुरम इलाके में एक्यूआई लेवल 447 पर है।...

दिल्ली-NCR में प्रदूषण से नहीं मिली राहत, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानWed, 13 Nov 2019 09:13 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को लगातार दूसरे दिन बुधवार को प्रदूषण से राहत नहीं मिली है। बुधवार को तमाम इलाकों की हवा गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के आरके पुरम इलाके में एक्यूआई लेवल 447 पर है। ग्रेटर नोएडा में यह स्तर 458 पर पहुंच गया। इसके अलावा नोएडा के 125 सेक्टर में बुधवार सुबह एक्यूआई लेवल 466 रहा। वहीं, नोएडा के ही सेक्टर 62 में यह 469 पर है।

इससे पहले दिल्ली की वायु गुणवत्ता कुछ दिन बेहतर रहने के बाद मंगलवार सुबह एक बार फिर पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली के कारण 'गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने ट्वीट किया था कि पूर्वानुमान के मुताबिक हवा की गुणवत्ता 14 नवंबर तक बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका है।

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सर्दियों के आगाज के साथ ही, न्यूनतम तापमान में गिरावट से हवा में ठंडक बढ़ गई है और भारीपन आ गया है जिससे प्रदूषक तत्व जमीन के निकट जमा हो रहे हैं।

गौरतलब है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 0-50 के बीच 'अच्छा, 51-100 के बीच 'संतोषजनक, 101-200 के बीच 'मध्यम, 201-300 के बीच 'खराब, 301-400 के बीच 'अत्यंत खराब, 401-500 के बीच 'गंभीर और 500 के पार 'बेहद गंभीर एवं आपात माना जाता है।

ये भी पढ़ें: हरियाणा: पराली जलाने की सूचना देने वाले को इतने हजार का इनाम देगी खट्टर सरकार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें