delhi ncr pollution level today no relief schools closed for two days - दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषित हवा से नहीं मिली राहत, दो दिनों के लिए स्कूल बंद DA Image
14 दिसंबर, 2019|6:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषित हवा से नहीं मिली राहत, दो दिनों के लिए स्कूल बंद

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को गुरुवार सुबह भी प्रदूषित हवा से राहत नहीं मिली है। दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों ही 500 के स्तर पर पहुंच गया है जोकि गंभीर श्रेणी में आता है।

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के विशेष कार्य बल द्वारा स्थिति को देखते हुए 15 नवंबर तक स्कूलों में छुट्टी करने की सिफारिश के बाद इपका ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं, उद्यमों पर लगी पाबंदी को दो दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: भारत में 114 साल पहले शुरू हुई थी वायु प्रदूषण के खिलाफ जंग, 1905 में बना था पहला कानून

इससे पहले राजधानी की हवा में प्रदूषण का जहर बुधवार के दिन और ज्यादा हो गया। मंगलवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 425 के अंक पर यानी गंभीर श्रेणी में था। बुधवार को इसमें 31 अंकों की बढ़ोतरी हुई है और यह गंभीर प्लस या आपात स्थिति में पहुंच गई। सीपीसीबी के मुताबिक बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 456 के अंक पर रहा। शाम 6 बजे हवा में पीएम 10 की मात्रा 500 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 कणों की मात्रा 344 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। पीएम 2.5 कणों की मात्रा 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होने पर उसे आपात स्थिति माना जाता है। मंगलवार को 12 बजे के बाद से दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 कणों की मात्रा लगातार 300 से ज्यादा बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: क्या आप लोगों को प्रदूषण से मरने के लिए छोड़ सकते हैं: सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को फटकारा, पढ़ें खास बातें

स्मॉग से दृश्यता प्रभावित हुई

दिल्ली-एनसीआर पर छाई स्मॉग की परत के चलते दृश्यता का स्तर भी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह के समय दृश्यता का स्तर 300 मीटर तक रहा। बाद में इसमें थोड़ा सुधार हुआ। लेकिन, धूप न निकलने के चलते दृश्यता का स्तर 1200 मीटर से ज्यादा तक नहीं जा पाया। मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार के दिन सुबह के समय हल्का कोहरा पड़ने की संभावना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi ncr pollution level today no relief schools closed for two days