ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमास्क बिना NCR रिस्की, दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हुई हवा, गाजियाबाद का सबसे बुरा हाल

मास्क बिना NCR रिस्की, दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हुई हवा, गाजियाबाद का सबसे बुरा हाल

दिल्ली से ज्यादा प्रदूषण की मार एनसीआर के शहरों को झेलनी पड़ रही है। रविवार को गुरुग्राम और गाजियाबाद की हवा दिल्ली से ज्यादा जहरीले स्तर पर पहुंच गई। दोनों शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर...

मास्क बिना NCR रिस्की, दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हुई हवा, गाजियाबाद का सबसे बुरा हाल
नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाताMon, 29 Oct 2018 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली से ज्यादा प्रदूषण की मार एनसीआर के शहरों को झेलनी पड़ रही है। रविवार को गुरुग्राम और गाजियाबाद की हवा दिल्ली से ज्यादा जहरीले स्तर पर पहुंच गई। दोनों शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। ऐसी हवा में सांस लेने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, राजधानी में प्रदूषण भरे खतरनाक दिनों की शुरुआत हो गई है। रविवार दिन में दिल्ली-एनसीआर के आसमान में धुंध की परत छाई रही। वहीं, शाम के होने पर मौसम में नमी बढ़ने के साथ ही धुंध की परत और भी ज्यादा गहरी हो गई। 

विशेषज्ञों की मानें तो धुंध की इस परत में अलग-अलग प्रदूषक कण मिले हुए हैं। साथ ही, पंजाब और हरियाणा में जलाई जाने वाली पराली के धुएं के कण भी इसमें मिल गए हैं। इसह वजह से धुंध की यह परत पूरे आसमान में दिखाई पड़ रही है। मौसम विज्ञान की भाषा में इसे हेज कहा जाता है। इसके अभी और ज्यादा गहरा होने की आशंका जताई जा रही है। 

दिल्ली का दम घुटा: बाहर निकलना, टहलना, खुली खिड़कियां और लंबा सफर घातक

गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रविवार को गाजियाबाद में प्रदूषण की स्थिति सबसे ज्यादा खराब रही। यहां पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 415 पर दर्ज की गई। जबकि, गुरुग्राम का वायु गुणवत्ता सूचकांक भी 403 के स्तर पर पहुंच गया था। वायु गुणवत्ता सूचकांक के 400 से ऊपर के स्तर को गंभीर श्रेणी का माना जाता है। वहीं, नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 385 रहा। इसे बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। एनसीआर के शहरों में ज्यादा बिजली कटौती के चलते डीजल जेनरेटर सेट का ज्यादा इस्तेमाल, निर्माण कार्य, ईंट-भट्ठे आदि के चलते प्रदूषण की मात्रा ज्यादा होने की बात कही जा रही है। 

दिल्ली में भी कई इलाकों की हवा जहरीली: दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में वायु की गुणवत्ता सप्ताह भर से बेहद खराब श्रेणी में चल रही है। रविवार को भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति रही। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। दिन में दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 380 के स्तर तक पहुंच गया। वहीं, दिल्ली में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है। 

दाढ़ी कटा भेष बदल मां से मिलने गया था CID अफसर, आतंकियों ने किया कत्ल

मौसम का सबसे प्रदूषित दिन: दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक इस मौसम में सबसे बुरी स्थिति में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिन में हवा में पीएम 10 की मात्रा 406.6 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पीएम 2.5 की मात्रा 244.1 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के स्तर पर पहुंच गई। यह इस सीजन में प्रदूषण का सबसे खतरनाक स्तर है। रविवार को छुट्टी का दिन होने के चलते वाहनों की बड़ी तादाद सड़कों पर नहीं आती। इसके बावजूद प्रदूषण के इस स्तर पर पहुंचने को चिंताजनक माना जा रहा है। वहीं, सोमवार को जब वाहनों की बड़ी तादाद भी सड़कों पर आ जाएगी तब प्रदूषण की स्थिति और भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है। 

बाहर निकलने में बरतें सावधानी: दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गिरने के साथ ही पर्यावरण मंत्रालय के अधीन संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने लोगों को स्वास्थ्य का ख्याल रखने की सलाह दी है। खासतौर पर हृदय व फेफड़े के रोग से पीड़ित लोगों, बुजुर्गों और बच्चों को ज्यादा समय तक के लिए अधिक प्रदूषण वाले क्षेत्रों में नहीं ठहरने की सलाह दी गई है। सफर के मुताबिक, ऐसे समय में लोगों को ज्यादा देर तक खुली हवा में टहलने की बजाए थोड़ी देर ही टहलना चाहिए। वहीं, घरों की खिड़कियां बंद रखनी चाहिए और बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क लगा लेना चाहिए। 

बिहार: पहले छात्रों को पिलाई शराब फिर करवाया यौनाचार और मार दी गोली

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें