ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशगुहार: कोरोना के चलते 122 दिनों से बंद दिल्ली मेट्रो ने केन्द्र से मांगी आर्थिक मदद

गुहार: कोरोना के चलते 122 दिनों से बंद दिल्ली मेट्रो ने केन्द्र से मांगी आर्थिक मदद

कोविड-19 संक्रमण के चलते बीते 122 दिनों से परिचालन बंद होने के कारण मेट्रो का आर्थिक संकट बढ़ गया है। डीएमआरसी के पास अब लोन चुकाने के लिए भी पैसे नहीं है। मेट्रो ने 18 साल में पहली बार लोन चुकाने...

गुहार: कोरोना के चलते 122 दिनों से बंद दिल्ली मेट्रो ने केन्द्र से मांगी आर्थिक मदद
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्ली।Sat, 25 Jul 2020 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

कोविड-19 संक्रमण के चलते बीते 122 दिनों से परिचालन बंद होने के कारण मेट्रो का आर्थिक संकट बढ़ गया है। डीएमआरसी के पास अब लोन चुकाने के लिए भी पैसे नहीं है। मेट्रो ने 18 साल में पहली बार लोन चुकाने में सक्षम नहीं होने का हवाला देते हुए केन्द्र सरकार से आर्थिक मदद की मांग की है।

मेट्रो रेल योजना के लिए केन्द्र ने जापानी कंपनी जीका (जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी) से 35,198 करोड़ रुपये का लोन लिया है। लोन की किस्त डीएमआरसी परिचालन से होने वाले मुनाफे से चुकाती रही है। वर्ष 2002 में जब से परिचालन शुरू हुआ है मेट्रो अपनी किस्त खुद चुकाती रही है। इस बार 22 मार्च स बंद मेट्रो के पास लोन चुकाने का पैसा नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो को 2020-21 में कुल 1242 करोड़ से अधिक रुपये की किस्त देनी है। इसमें 434.15 करोड़ अकेले ब्याज और 808.68 करोड़ मूलधन शामिल है। अभी तक पहले तिमाही बीत जाने के बाद मेट्रो ने सिर्प 79.19 करोड़ रुपये ही चुकाया है। यह सिर्फ ब्याज का एक हिस्सा है। मेट्रो ने अब केन्द्र से कहा है कि उनके पास लोन चुकाने के लिए पैसे नहीं है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो के फिर शुरू होने के बारे में DMRC ने आज दी ये जानकारी

मेट्रो का कुल नेटवर्क 389 किलोमीटर का है, जिस पर कुल 285 मेट्रो स्टेशन पड़ते हैं। चार महीने से मेट्रो बंद होने के बाद उसका रखरखाव जारी है। वहीं, 10 हजार के करीब लोग मेट्रो के साथ काम करते हैं। परिचालन बंद होने से मेट्रो का रोज करीब 10 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। लॉकडाउन से पहले मेट्रो में रोजाना 28 लाख से अधिक लोग सफर करते थे।

मेट्रो खुलने को लेकर अभी तक फैसला नहीं

मेट्रो कब तक खुलेगी इसे लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। दिल्ली सरकार चाहती है कि मेट्रो खुले, लेकिन जून से जिस तरह कोरोना संक्रमण की दर बढ़ी उसके बाद फिर केन्द्र और दिल्ली सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है।

ये भी पढ़ें: Unlock-1:मेट्रो और स्कूल-कॉलेज अभी बंद, दोबारा खुलने पर कोई फैसला नहीं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें