DA Image
27 नवंबर, 2020|5:18|IST

अगली स्टोरी

वैष्णो देवी जाने के लिए कब से शुरू होगी वंदे भारत ट्रेन? मंत्री जितेंद्र सिंह ने दिया यह जवाब

vande bharat express

त्योहारी सीजन के बीच भारतीय रेलवे ने वैष्णो देवी मंदिर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन 15 अक्टूबर से फिर से शुरू करेगी। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि नवारत्रि पर्व से पहले जम्मू और कश्मीर में कटरा तक ट्रेन को फिर से शुरू करने के संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ उनकी हालिया चर्चा के बाद यह कदम उठाया गया है।

जितेंद्र सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ दो दिन पहले हुई चचार् के बाद रेल मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से नयी दिल्ली-कटरा वैष्णो देवी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को दोबारा शुरू करने की घोषणा की है।”  उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन सेवा के दोबारा शुरू होने से वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को काफी राहत मिलेगी। डॉ सिंह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को दोबारा शुरू करवाने के लिए रेल मंत्रालय के लगातार संपर्क में बने हुए थे

बता दें कि जितेंद्र सिहं केंद्र सरकार में कार्मिक राज्य मंत्री और जम्मू और कश्मीर के उधमुपर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य हैं। देशभर में कोरोना लॉकडाउन के बाद ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था। लेकिन अब धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है।

गौरतलब है कि सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा की शुरुआत देश में पिछले वर्ष अक्टूबर से की गयी थी। इससे केवल आठ घंटे में नयी दिल्ली से जम्मू-कश्मीर के कटरा पहुंचा जा सकता है। यह ट्रेन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी 'मेक-इन इंडिया' परियोजना का हिस्सा है।

बता दें कि कोरोना काल में भारतीय रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है, जो 10 अक्टूबर से प्रभावी हो गया है। 10 अक्टूबर से होने वाले नए बदलाव के मुताबिक, अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से खुलने से आधे घंटे (30 मिनट) पहले जारी किया जाएगा। भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान के समय से आधा घंटा पहले द्वितीय आरक्षण तालिका तैयार करने की पिछली प्रणाली को 10 अक्टूबर से बहाल करने का निर्णय लिया है। बता दें कि पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर यह अवधि निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले कर दी गई थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi-Katra Vande Bharat train to resume from Oct 15 says Union Minister Jitendra Singh