ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्लीः पांच सितारा होटल के पानी से पार्क की सिंचाई

दिल्लीः पांच सितारा होटल के पानी से पार्क की सिंचाई

दक्षिणी निगम के 28 पार्क पांच सितारा होटलों के शोधित पानी से सींचे जा रहे हैं। इसलिए निगम ने 50 पार्कों में लगे 28 ट्यूबवेल बंद कर दिए हैं। आगामी दिनों में लगभग 150 से अधिक अन्य ट्यूबवेलों को बंद किए...

दिल्लीः पांच सितारा होटल के पानी से पार्क की सिंचाई
सज्जन चौधरी,नई दिल्लीSat, 20 Jul 2019 05:29 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिणी निगम के 28 पार्क पांच सितारा होटलों के शोधित पानी से सींचे जा रहे हैं। इसलिए निगम ने 50 पार्कों में लगे 28 ट्यूबवेल बंद कर दिए हैं। आगामी दिनों में लगभग 150 से अधिक अन्य ट्यूबवेलों को बंद किए जाने की योजना पर निगम काम कर रहा है।

मौजूदा समय में दक्षिणी निगम के 28 पार्कों में पानी की सप्लाई दो पांच सितारा होटल (जेपी वसंत कुंज, हयात रेजेंसी), एक मॉल (सेलेक्ट सिटी वॉक) और एक मायापुरी औद्योगिक क्षेत्र से की जा रही है। इन सभी स्थानों से दक्षिणी निगम को रोज साढ़े तीन लाख लीटर पानी मिल रहा है। यहां लगे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की सहायता से पानी मिलने के बाद दक्षिणी निगम ने अपने पार्कों में लगे 28 ट्यूबवेल बंद कर दिए हैं। इससे भूजल स्तर के संरक्षण में खासी सहायता मिली है।  

दिल्ली जल बोर्ड केशोपुर, वसंत कुंज, पप्पनकलां और ओखला में एसटीपी शुरू करेगा। इनसे शोधित पानी निगम के पार्कों में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होगा। इन चार एसटीपी से पानी मिलने के बाद नगर निगम 650 पार्कों में भी शोधित पानी की सप्लाई करेगा, ताकि इन पार्कों में लगे 150 से अधिक ट्यूबवेलों को बंद किया जा सके। 

दक्षिणी निगम के आठ एसटीपी से 53 पार्कों में पानी

दक्षिणी निगम केवरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा समय में निगम ने आठ एसटीपी लगाए हैं, जिनसे 53 पार्कों र्में सिंचाई की जा रही है। अधिकारी का कहना है कि आने वाले दिनों में कोशिश है कि सभी पार्कों में शोधित पानी की सप्लाई की जा सके, जिससे भूजल का कम से कम दोहन हो। अभी हमें हमारी जरूरत के मुताबिक महज पांच प्रतिशत पानी एसटीपी से मिल रहा है। भविष्य में पानी की मात्रा बढ़ाकर कम से कम 22 प्रतिशत तक करने की योजना है।

प्रियंका गांधी का ट्वीट: जमानत नहीं लूंगी, जेल जाने को तैयार हूं

नहीं थमा कर्नाटक का 'नाटक', अब सोमवार को होगा फ्लोर टेस्ट, सदन स्थगित

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें