DA Image
11 अप्रैल, 2020|12:48|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली हिंसा: हाईकोर्ट ने CBSE से कहा, परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हो

high court

दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार और पुलिस को शुक्रवार को उस याचिका पर जवाब देने के लिए कहा जिसमें हिंसाग्रस्त उत्तर पूर्वी दिल्ली में बोर्ड परीक्षाओं के केंद्रों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार और पुलिस से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि उत्तर पूर्व दिल्ली के केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा के दौरान सुरक्षा में कोई चूक नहीं हो। आपको बता दें कि संशोधित नागरिकता कानून (CAA) को लेकर दिल्ली में हुई हिंसा में 41 लोगों की मौत हुई और सैकड़ों लोग घायल हो गए।

न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने याचिका पर दिल्ली सरकार तथा पुलिस को नोटिस जारी किया और उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि हिंसाग्रस्त उत्तरपूर्वी दिल्ली में बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा को लेकर कोताही न बरती जाए। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाईकोर्ट को बताया था कि वह उत्तरपूर्वी दिल्ली के केंद्रों पर दो मार्च से बोर्ड परीक्षाएं कराने को लेकर आशान्वित है।

कोर्ट ने इलाके में 'बिगड़ रहे हालात' पर बुधवार को विचार किया था और सीबीएसई को प्रभावित केंद्रों या परीक्षा का कार्यक्रम बदलने को लेकर एक योजना लेकर आने के निर्देश दिए थे।

सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में 28-29 फरवरी को होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली एवं पूर्वी दिल्ली के इलाकों में 28 फरवरी और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाएं टाल दी। संशोधित नागरिकता कानून को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के चलते सीबीएसई ने इस सप्ताह तीसरी बार परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, 'दिल्ली सरकार से मिले अनुरोध को देखते हुए और छात्रों, कर्मियों एवं अभिभावकों को असुविधा से बचाने के लिए उत्तर पूर्वी दिल्ली तथा अन्य प्रभावित इलाकों में 28 फरवरी और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा की अगली तिथि जल्द अधिसूचित की जाएगी। उन्होंने कहा था कि समूची दिल्ली के सभी केंद्रों पर सारी परीक्षाएं दो मार्च से तय कार्यक्रम के तहत ही होंगी।

बोर्ड ने यह भी घोषणा की कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के चलते राष्ट्रीय राजधानी के अन्य हिस्सों में परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करेगा। उसने शहर में मौजूदा स्थिति के कारण परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों की विस्तृत जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा था कि बोर्ड ने स्कूल के प्रधानाचार्यों से 10वीं और 12वीं के ऐसे सभी छात्रों की जानकारी सीबीएसई के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने को कहा है जो दिल्ली में खराब हालत के चलते अब तक परीक्षा में नहीं बैठ पाए हैं। छात्रों का तनाव कम करने के लिए बोर्ड इन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करेगा। प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा की अगली तिथि जल्द अधिसूचित की जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi High Court seeks govt police response on plea to ensure security at board exam centres in north east Delhi