DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशप्रदूषण स्तर मॉनिटर करने के लिए दिल्ली को मिला 'ग्रीन वॉर रूम', दिल्ली सरकार ने किया लॉन्च

प्रदूषण स्तर मॉनिटर करने के लिए दिल्ली को मिला 'ग्रीन वॉर रूम', दिल्ली सरकार ने किया लॉन्च

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीNootan Vaindel
Thu, 08 Oct 2020 03:34 PM
प्रदूषण स्तर मॉनिटर करने के लिए दिल्ली को मिला 'ग्रीन वॉर रूम', दिल्ली सरकार ने किया लॉन्च

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को दिल्ली सचिवालय में इस सर्दियों में शहर में प्रदूषण के स्तर की निगरानी के लिए एक 'ग्रीन वार रूम' का उद्घाटन किया। मंत्री ने कहा कि प्राथमिक प्रदूषकों के स्तर, प्रदूषण पर लगाम लगाने के उपायों और हरित दिल्ली मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों की स्थिति की निगरानी के लिए 10 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। पड़ोसी राज्यों में खेत की आग से संबंधित सैटेलाइट डेटा का भी विश्लेषण ग्रीन वार रूम में किया जाएगा। दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए विभिन्न एजेंसियां ​​काम कर रही हैं। उनके प्रयासों के समन्वय के लिए ग्रीन वार रूम की स्थापना की गई है।

यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार के 2 मंत्रियों का विधानसभा क्षेत्र बदला और दो विधायकों का कटा टिकट, जानें JDU के टिकट बंटवारे का पूरा गणित
उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम निर्माण और विध्वंस स्थलों, तैयार मिक्स कंक्रीट प्लांट और कचरा जलाने पर धूल प्रदूषण की जांच के लिए दिशानिर्देशों के सख्त प्रवर्तन को सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेगा। उन्होंने कहा, "यह धूल विरोधी अभियान 15 अक्टूबर तक मिशन मोड में जारी रहेगा और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।" पर्यावरण मंत्री ने कहा कि शहर में प्रदूषण स्तर के 13 हॉटस्पॉट हैं और उन्हें नीचे लाने के लिए उठाए गए कदमों की निगरानी ग्रीन रूम के माध्यम से भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्राप्त शिकायतों और शिकायतों के निवारण की दैनिक रिपोर्ट मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजी जाएगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें