DA Image
21 जनवरी, 2020|2:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Delhi Fire: दिल्ली अग्निकांड में बड़ा अपडेट, पुलिस ने 43 मौतों की कब्रगाह बनी इमारत के मालिक रेहान को किया गिरफ्तार

 delhi fire delhi police arrested rehan owner of the building

1 / 3Delhi Fire Delhi Police arrested Rehan owner of the building

fire in delhi on sunday

2 / 3Fire in Delhi on Sunday

breaking news

3 / 3Breaking news

PreviousNext

दिल्ली की अनाज मंडी में रविवार को लगी आग के मामले में पुलिस ने इमारत के मालिक रेहान को गिरफ्तार कर लिया है। इस अग्निकांड में 43 लोगों की मौत हुई है। पुलिस ने उसपर भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और धारा 285 (आग या ज्वलनशील पदार्थ के संदर्भ में लापरवाही) के तहत मामला दर्ज किया है।  दरअसल, पुरानी अनाज मंडी की चार मंजिला इमारत में रविवार सुबह अचानक आग लगने से पांच नाबालिग समेत 43 मजदूरों की मौत हो गई। इस घटना में 22 मजदूर गम्भीर रूप से घायल भी हो गए। घायलों को राजधानी के विभिन्न अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

दिल्ली पुलिस की नॉर्थ डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने कहा कि इमारत के मालिक रेहान और उसके मैनेजर फुरकन को गिरफ्तार कर लिया गया है। हम मामले की जांच कर रहे हैं। हमें जो सूचना मिली है, उसके अनुसार अब बॉडी के निकलने की संभावना बहुत कम है।

रानी झांसी रोड के पास पुरानी अनाज मंडी में चार मंजिला इमारत में सुबह करीब पांच बजे आग लग गई। करीब पांच सौ गज में बनी इस इमारत के भूतल से लेकर अलग अलग मंजिलों पर छोटे छोटे कुटीर उद्योग स्थापित हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि आग दूसरी मंजिल  से शुरू हुई और धीरे धीरे इसने पूरी इमारत को घेर लिया। इमारत के भूतल और पहली मंजिल पर रहने वाले लोग तो निकलने में कामयाब हो गए। लेकिन अन्य मंजिलों पर मौजूद 65 लोग फंस गए थे। 

दमकल विभाग के प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया कि सुबह पांच बजकर बीस मिनट पर आग लगने की सूचना मिली थी। इसके बाद दमकल की 21 गाड़ियां आग बुझाने के काम में जुट गईं। मामले की गम्भीरता दो देखते हुए एनडीआए की टीम को भी बुलाया गया।

ढाई घंटे में आग पर काबू पाने के बाद बचाव दल ने इमारत में प्रवेश किया। फिर एक एक करके इमारत में फंसे लोगों को बाहर निकाला जाने लगा। इसके साथ ही कैट्स एम्बुलेंस से घायलों को लेडी हार्डिंग, एलएनजेपी एवं आरएमल अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां 43 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई। मृतकों में चार की मौत झुलसने से एवं अन्य की मौत दम घुटने से हुई है। सदर बाजार पुलिस ने गैर इरादतन हत्या की धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया है। फारेंसिक टीम ने घटनास्थल का मुआयना कर सबूत भी जमा किए हैं। 

जांच क्राइम ब्रांच को
दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि इस इमारत के एक मालिक रेहान को हिरासत में ले लिया गया है। साथ ही मामले की जांच अब दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच करेगी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मृतकों में अधिकतर बिहार के मुजफ्फर नगर, सीतामढ़ी एवं सहरसा के रहने वाले थे। मृतक के परिजनों को घटना की सूचना दे दी गई है। 

मजिस्ट्रेट जांच के आदेश
सीएम अरविंद केजरीवाल ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। उन्होंने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। मतृको को दस-दस लाख और घायलों को एक-एक लाख मुआवजा देने की घोषणा की गई है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi Fire Delhi Police arrested Rehan owner of the building where a fire broke out