ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशदिल्ली आबकारी घोटाला: ED की बड़ी कार्रवाई, विजय नायर समेत कई लोगों की 76 करोड़ की संपत्तियां अटैच

दिल्ली आबकारी घोटाला: ED की बड़ी कार्रवाई, विजय नायर समेत कई लोगों की 76 करोड़ की संपत्तियां अटैच

Delhi Excise Policy: विजय नायर का मुंबई के परेल स्थित 1.77 करोड़ रुपये का घर, कारोबारी समीर महेंद्रू और पत्नी गीतिका महेंद्रू के दिल्ली के जोर बाग स्थित 35 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की गई है।

दिल्ली आबकारी घोटाला: ED की बड़ी कार्रवाई, विजय नायर समेत कई लोगों की 76 करोड़ की संपत्तियां अटैच
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 Jan 2023 12:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। बुधवार को जांच एजेंसी ने आम आदमी पार्टी नेता विजय नायर समेत कई लोगों की 76 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति अटैच कर दी है। इस मामले में अब तक ईडी दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई समेत कई शहरों में ठिकानों पर छापामार कार्रवाई कर चुकी है। साथ ही केस में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम भी सामने आ चुका है।

एजेंसी ने बुधवार को जानकारी दी कि विजय नायर का मुंबई के परेल स्थित 1.77 करोड़ रुपये का घर, कारोबारी समीर महेंद्रू और पत्नी गीतिका महेंद्रू के दिल्ली के जोर बाग स्थित 35 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की गई है। इनके अलावा जांच एजेंसी की तरफ से अटैच की गई संपत्ति में शराब कारोबारी अमित अरोरा के 7.68 करोड़ रुपये के तीन आवास (मगनोलियास, गुरुग्राम), दिनेश अरोड़ा के 3.18 करोड़ रुपये के तीन रेस्त्रां (चीका, ला रोका और अनप्लग्ड कोर्टयार्ड), अरुण पिल्लई की वेट्टी नागलपल्ली में 2.25 करोड़ रुपये की जमीन, महेंद्रू के इंडोस्पिरिट ग्रुप के 10.23 करोड़ रुपये के 50 वाहन और अन्य लोगों को 14.39 करोड़ रुपये के बैंक बैलेंस, एफडी शामिल हैं।

जांच एजेंसी ने कहा, 'कई लोगों की तरफ से किए गए खुलासे के बाद जब्त रिकॉर्ड की जांच से प्रोसीड्स ऑफ क्राइम (POC) का पता चला है। 6 आरोपियों, विजय नायर, समीर महेंद्रू, अमित अरोड़ा, शरद रेड्डी, विनय बाबू और अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया जा चुका है। फिलहाल, सभी न्यायिक हिरासत में हैं।'

जनवरी के पहले सप्ताह में ही ईडी ने मामले में चार्जशीट दाखिल की थी। इमें आप नेता नायर, सात कंपनियों, बोइनपल्ली, पी शरद चंद्र रेड्डी, विनय बाबू और अरोड़ा के नाम शामिल थे। ईडी ने केस में सबसे पहली चार्जशीट कारोबारी समीर महेंद्रू के खिलाफ बीते साल नवंबर में दाखिल की थी। जांच एजेंसी का कहना है कि अब तक सिसोदिया का नाम किसी चार्जशीट में नहीं है, लेकिन उनके खिलाफ जांच जारी है।

एजेंसी ने अनुमान लगाया है कि इस पूरे घोटाले में 2 हजार 873 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। केंद्रीय एजेंसी नायर को ही इस पूरे घोटाले का सूत्रधार मान रही है। साथ ही आरोप लगाए जा रहे हैं कि आप नेता को आंध्र प्रदेश से सांसद और वाईएसआर कांग्रेस नेता मगुंता श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंता, तेलंगाना एमएलसी और राज्य के मुख्यमंत्री की बेटी कलवकुंतल कविता, अरबिंदो ग्रुप के रेड्डी से 100 रुपये की रिश्वत मिली थी।