ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशDelhi election result 2020: पिछले चुनाव की तुलना में BJP की हालत इस बार सुधरी, AAP 50 के पार; पढ़ें अब तक की काउंटिंग से जुड़ी 10 खास बातें

Delhi election result 2020: पिछले चुनाव की तुलना में BJP की हालत इस बार सुधरी, AAP 50 के पार; पढ़ें अब तक की काउंटिंग से जुड़ी 10 खास बातें

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती मंगलवार सुबह आठ बजे से जारी है। रुझानों की शुरुआत के बाद से ही आम आदमी पार्टी लगातार बढ़त बनाए हुए है। वोटों की गिनती शुरू होने के महज आधे घंटे के भीतर...

Delhi election result 2020: पिछले चुनाव की तुलना में BJP की हालत इस बार सुधरी, AAP 50 के पार; पढ़ें अब तक की काउंटिंग से जुड़ी 10 खास बातें
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 11 Feb 2020 11:46 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती मंगलवार सुबह आठ बजे से जारी है। रुझानों की शुरुआत के बाद से ही आम आदमी पार्टी लगातार बढ़त बनाए हुए है। वोटों की गिनती शुरू होने के महज आधे घंटे के भीतर 'आप' को रुझानों में बहुमत मिल गया। ताजा आंकड़ों के अनुसार, रुझानों में आम आदमी पार्टी 50 सीट को पार कर चुकी है। हालांकि, अब बीजेपी की रफ्तार कुछ बढ़ी है। सुबह दस बजे, बीजेपी 20 सीटों पर आगे चल रही है। पढ़ें, दिल्ली चुनाव की काउंटिंग से जुड़ी 10 खास बातें:

1- ताजा रुझानों के अनुसार, पटपड़गंज निर्वाचन क्षेत्र से उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भाजपा उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी से 112 मतों से आगे चल रहे हैं। तिमारपुर निर्वाचन क्षेत्र से आप के दिलीप पाण्डेय भाजपा उम्मीदवार सुरिन्दर पाल सिंह से 1599 मतों से आगे चल रहे हैं। इसके अलावा भाजपा नेता कपिल मिश्रा मॉडल टाऊन निर्वाचन क्षेत्र से आप उम्मीदवार अखिलेश पति त्रिपाठी से 98 मतों से आगे चल रहे हैं। (दिल्ली चुनाव की काउंटिंग के LIVE अपडेट्स)

2- दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार सुनील कुमार यादव से 2026 मतों से आगे चल रहे हैं।

3- सुबह 10:20 बजे के रुझानों के अनुसार, आम आदमी पार्टी अभी 53 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 17 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, कांग्रेस को एक भी सीट पर बढ़त नहीं मिली है।

4- दिल्ली चुनाव की काउंटिंग शुरू होने के बाद रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया। इसके बाद पार्टी दफ्तर पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। कई कार्यकर्ता 'लगे रहो केजरीवाल' गाने पर डांस करते हुए भी दिखाई दिए।

5- काउंटिंग में बीजेपी के पिछड़ने के बाद दिल्ली बीजेपी प्रमुख मनोज तिवारी ने कहा कि रुझान दिखा रहा है कि आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच में अंतर है। लेकिन अभी भी समय है। मुझे पूरी उम्मीद है। जो कुछ भी फैसला होगा, बीजेपी राज्य प्रमुख होने के नाते यह जिम्मेदारी मेरी होगी।

6- दिल्ली विधानसभा में आठ फरवरी को हुए मतदान की सोमवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझान में कांग्रेस अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर पीछे चल रही थी। ओखला सीट पर कांग्रेस के परवेज हाशमी सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं। वहीं, गांधीनगर सीट से अरविंदर सिंह लवली और सीलमपुर सीट पर चौधरी मतीन अहमद पीछे चल रहे हैं। 

7- काउंटिंग के मद्देनजर मतगणना स्थलों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। दिल्ली के 11 जिलों में कुल 21 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि 33 मतगणना पर्यवेक्षकों सहित लगभग 2,600 मतगणना कर्मचारी मतगणना में शामिल होंगे। 

8- दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक केंद्र पर मतगणना होने तक कम से कम 500 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती होगी। बता दें कि दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी, जिसके बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए थे। 

9- बता दें कि ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलते दिखाया गया। आम आदमी पार्टी को 68सीटों तक जीतने का अनुमान जताया गया।

10- दिल्ली बीजेपी के ऑफिस में गृह मंत्री अमित शाह का लगा एक पोस्टर चर्चा का विषय बन गया है। दिल्ली के पंत मार्ग पर स्थित बीजेपी कार्यालय में लगे इस पोस्टर में अमित शाह के फोटो के साथ लिखा हुआ है- विजय से हम अहंकारी नहीं होते और पराजय से हम निराश नहीं होते। लोग इस पोस्टर के निहितार्थ निकालने लगे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें