DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Cyclone Fani : दिल्ली के डॉक्टर फेनी से प्रभावित इलाकों में मदद देंगे

cyclone fani affected areas in odisha

ओडिशा में चक्रवाती तूफान फेनी के खतरे को देखते हुए दिल्ली के डॉक्टरों की टीम तैयार की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राजधानी दिल्ली में मौजूद केंद्र सरकार के चारों बड़े अस्पतालों से डॉक्टर्स की नियुक्ति करने का फैसला लिया है। ये डॉक्टर प्रभावित इलाकों में जाकर लोगों की सेवाएं करेंगे।

अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक, एम्स, सफदरजंग, आरएमएल और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की अलग-अलग टीमें गठित कर फेनी से प्रभावित राज्यों में जाने के लिए कहा गया है। डॉक्टरों ने शुक्रवार को जरूरी चिकित्सीय सामान, दवाएं, उपकरण एकत्रित करना शुरू कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का आदेश मिलने के बाद से ही चारों ही अस्पतालों के प्रबंधन ने सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों को रिपोर्ट करने और फेनी से बचाव के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। हाई अलर्ट का मैसेज मिलते ही सभी डॉक्टर सक्रिय हो गए हैं।

Cylcone Fani: ओडिशा में तबाही मचाने के बाद पश्चिम बंगाल पहुंचा 'फेनी'

संक्रमण फैलने का खतरा अधिक
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के एक सीनियर रेजिडेंट ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि फिलहाल उन्हीं डॉक्टरों को तैनात रहने के लिए कहा गया है, जो आपदा के समय होने वाली बीमारियों और दुर्घटनाओं में घायलों का इलाज करने के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने कहा कि ऑर्थो सर्जन से लेकर कम्युनिटी मेडिसन और इमरजेंसी मेडिसन के डॉक्टरों की संख्या अधिक होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि ऐसी आपदाओं के समय संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है। उसी को ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है।

निर्माण भवन में कंट्रोल रूम
सफदरजंग अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर के मुताबिक, दिल्ली के निर्माण भवन में हालात पर नजर रखने के लिए एक कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है। इसके जरिये डॉक्टरों को उड़ीसा के अलग-अलग प्रभावित जिलों से आने वाली रिपोर्ट के आधार पर काम करने के लिए कहा जाएगा।

Fani Cylcone: ओडिशा में फेनी ने मचाई भारी तबाही, अब तक 8 लोगों की मौत

आईईईएमए बिजली आपूर्ति बहाल करने में मदद करेगा
बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनियों के संगठन ‘इंडियन इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरर्स एसोसिएशन’(आईईईएमए) ने शुक्रवार को कहा कि वह ओडिशा में तूफान प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल करने में मदद करेगा। एसोसिएशन के सदस्यों ने बयान में कहा कि वे प्राथमिक आधार पर बिजली आपूर्ति और बिजली संबंधी बुनियादी ढांचा बहाल करने को प्रतिबद्ध हैं।

Cyclone Fani Videos: चक्रवात के ये वीडियो उड़ा देंगे आपके होश

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi doctors will help in Cyclone Fani affected areas