DA Image
8 अप्रैल, 2020|10:59|IST

अगली स्टोरी

निर्भया केस: दोषी विनय की याचिका खारिज, मानसिक बीमारी के दावे को तिहाड़ ने यूं झुठलाया

delhi gang rape convict vinay sharma plea bundle of distorted facts says tihar jail to court

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार (22 फरवरी) को निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में चार दोषियों में एक विनय कुमार शर्मा की याचिका खारिज कर दी । इस याचिका में उसने दावा किया था कि वह मानसिक बीमारी से जूझ रहा है और उसे उपचार की जरूरत है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने दोषी विनय कुमार शर्मा द्वारा दाखिल याचिका खारिज कर दी। याचिका में दावा किया गया था कि उसके माथे पर गहरी चोट है, दाईं बांह टूटी हुई है और उसपर प्लास्टर है। वह मानसिक बीमारी और सिजोफ्रेनिया से ग्रस्त है।

तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने उसके दावों को ''तोड़े मरोड़े गए तथ्यों का पुलिंदा बताया और अदालत से कहा कि सीसीटीवी फुटेज से साबित हुआ है कि दोषी विनय कुमार शर्मा ने चेहरे को खुद ही जख्मी कर लिया और वह किसी मनोवैज्ञानिक विकार से ग्रस्त नहीं है।" जेल की तरफ से पेश मनोचिकित्सक ने कहा कि रोजाना आधार पर सभी चारों दोषियों की चिकित्सा जांच की गई और सभी ठीक हैं।

निर्भया केसः विनय की याचिका पर तिहाड़ जेल बोला- मानसिक स्थिति ठीक नहीं का दावा गलत, सबूत के लिए कोर्ट को सौंपा VIDEO

विनय शर्मा के वकील ने कोर्ट में दलील दी कि जब वो अपने मुवक्किल से मिले, तो उसके सिर में चोट लगी थी, दाहिने हाथ में प्लास्ट्र लगा हुआ था। उनका मुवक्किल मानसिक बीमारी से पीड़ित है। वहीं सरकारी वकील इरफान अहमद ने कहा कि विनय शर्मा की अर्जी झूठे तथ्यों का बंडल है। अहमद ने कहा कि मौत की सजा पा चुके दोषी ने अपने सिर को जेल की दीवार पर मारा था जिससे उसको चोट लगी है।

अहमद ने अपने तर्क में कहा कि बैरक में लगे सर्किट टेलीविजन या सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है कि दोषी ने खुद को नुकसान पहुंचाया था। जेल प्रशासन ने फुटेज कोर्ट में पेश कर दी है। शर्मा के इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड अलाइड साइंसेज (IHBAS) में इलाज की मांग पर, अहमद ने कहा कि जेल के डॉक्टरों द्वारा जांच और उनकी रिपोर्ट से पता चलता है कि दोषी ऐसी किसी बीमारी से पीड़ित नहीं है। 

इसलिए दोषी की किसी भी अस्पताल में जांच की आवश्यकता नहीं है। जब अदालत ने यह जानने की कोशिश की कि क्या मौत की सजा के लिए नियमित रूप से काउंसलिंग की जाती है, तो तिहाड़ के अधिकारियों ने बताया कि जेल में मौजूद काउंसलर नियमित रूप से कैदियों के साथ व्यवहार करते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi Court reject Nirbhaya convict Vinay Kumar Sharma plea claiming he suffers for mental illness