Delhi CM Arvind Kejriwal says On all DTC buses cluster buses and metro trains will be women allowed to travel free of cost - महिलाओं को बस-मेट्रो 'फ्री सेवा' योजना पर बोले केजरीवाल, केंद्र की मदद की जरूरत नहीं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिलाओं को बस-मेट्रो 'फ्री सेवा' योजना पर बोले केजरीवाल, केंद्र की मदद की जरूरत नहीं

delhi cm arvind kejriwal

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने सोमवार को महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर करने वाली महिलाएं मुफ्त में सफर कर सकेंगी और इसका सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस योजना की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस योजना को लागू करने के लिए संबंधित अधिकारियों से बात की गई है और उन्होंने इस पर एक डिटेल प्रपोजल बनाने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों से पूछा है कि कैसे मेट्रो और बस में महिलाओं के फ्री में सफर की योजना का क्रियान्वन कैसे हो सकेगा। 

केजरीवाल का महिलाओं को बड़ा तोहफा, मेट्रो-बस में मुफ्त सफर

1-दिल्ली सरकार इस योजना को लागू करने के प्रयास में लगी हुई है और दो से तीन महीने योजना को लागू करने में लगेंगे। इतना ही नहीं लोगों इस मामले में सुझाव भी मांगे गए हैं कि इस योजना को कैसे लागू किया जाए।

2- इस योजना से सम्बंधित सुझाव इस email id: delhiwomensafety@gmail.com पर दिए जा सकते हैं


3-दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना को लागू करने का खर्च 700 से 800 करोड़ रुपये का आएगा। 

4-केजरीवाल ने एक सवाल के जवाब में बताया है कि इस योजना को लागू करने के लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह किराया बढ़ा नहीं रहे हैं बल्कि सब्सिडी दे रहे हैं। 

5- केजरीवाल ने बताया कि महिलाओं को दी जाने वाली सब्सिडी का जो खर्च आएगा वह किसी पर थोपा नहीं जाएगा।

6-बसों व मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसद महिलाएं होती हैं। इस हिसाब से जो अनुमान लगाया गया है उसके अनुसार, प्रति वर्ष करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा।

7- मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ का खर्च प्रति वर्ष आएगा। हालांकि, यह मात्रा एक अनुमान है। मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि बसों की अपेक्षा मेट्रो में महिलाएं अधिक यात्रा करती हैं। यदि योजना लागू होती है तो यह दिल्ली की अपनी तरह की अलग योजना होगी।

8- केजरीवाल ने बताया कि दो लाख 80 हजार कैमरे पूरी दिल्ली में लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली के सारे सरकारी स्कूलों में नवंबर तक कैमरे लगा दीजिएंगे।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi CM Arvind Kejriwal says On all DTC buses cluster buses and metro trains will be women allowed to travel free of cost