ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमुख्य सचिव बदसलूकी मामला: अफसर बोले- माफी मांगें CM, नहीं तो करेंगे बैठकों का बहिष्कार

मुख्य सचिव बदसलूकी मामला: अफसर बोले- माफी मांगें CM, नहीं तो करेंगे बैठकों का बहिष्कार

दिल्ली सरकार और अफसरों में फिर ठन गई है। मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने आरोप लगाया है कि सोमवार देर रात मुख्यमंत्री के आवास पर बैठक के दौरान  ‘आप’ विधायकों ने उनके साथ मारपीट की। मुख्य...

मुख्य सचिव बदसलूकी मामला: अफसर बोले- माफी मांगें CM, नहीं तो करेंगे बैठकों का बहिष्कार
नई दिल्ली | प्रमुख संवाददाताWed, 21 Feb 2018 01:14 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार और अफसरों में फिर ठन गई है। मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने आरोप लगाया है कि सोमवार देर रात मुख्यमंत्री के आवास पर बैठक के दौरान  ‘आप’ विधायकों ने उनके साथ मारपीट की। मुख्य सचिव ने एलजी से शिकायत की है और प्राथमिकी भी दर्ज कराई है। वहीं विधायकों का आरोप है कि मुख्य सचिव ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। कथित हमले को लेकर नाराज नौकरशाहों ने मंगलवार कहा कि जब तक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस घटना को लेकर माफी नहीं मांगेंगे तब तक वे केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों द्वारा बुलाई जाने वाली बैठकों का बहिष्कार करेंगे। अधिकारियों की तीन एसोसिएशनों आईएएस (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस), डीएएनआईसीएस (दिल्ली अंडमान एंड निकोबार आईलैंड्स सिविल सर्विस) तथा डीएसएसएस (दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विसेज सलेक्शन बोर्ड) ने मंगलवार रात एक बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया है।

दिल्ली: मुख्य सचिव का कराया गया मेडिकल, आप MLA प्रकाश जारवाल अरेस्ट

प्रस्ताव में कहा गया है कि वे आम आदमी पार्टी के मंत्रियों के साथ लिखित में संवाद बनाए रखेंगे ताकि लोक सेवा आपूर्ति में कोई व्यवधान न हो। संभागीय आयुक्त तथा आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन की महासचिव मनीषा सक्सेना ने कहा 'तीनों एसोसिएशनों ने मुख्यमंत्री के आवास में मुख्य सचिव पर विधायकों के कथित हमले के विरोध में दिल्ली के सभी मंत्रियों की बैठकों का बहिष्कार करने का फैसला किया है।' कथित घटना के विरोध में तीनों एसोसिएशनों के सदस्यों ने राजघाट पर आज मोमबत्ती जुलूस भी निकाला।  

विधायकों के खिलाफ एफआईआर
डीसीपी उत्तर को दी शिकायत में मुख्य सचिव ने कहा है कि ‘मुख्यमंत्री के सलाहकार वीके जैन ने फोन कर सोमवार रात 12 बजे बैठक के लिए बुलाया। बताया गया कि मुख्यमंत्री प्रचार के मामले में आ रही परेशानियों पर चर्चा करना चाहते हैं। मैं पहुंचा तो मुख्यमंत्री ने मुझे निर्देश दिया कि मैं टेलीविजन विज्ञापन जारी होने में देरी का कारण विधायकों से स्पष्ट करूं। मैंने समझाया कि अधिकारी उच्चतम न्यायालय के दिशानिर्देश से बंधे हुए हैं। इस पर विधायक चिल्लाने लगे। तभी एक विधायक ने हमला कर दिया। विधायकों ने कहा कि प्रचार मुहिम को मंजूरी दो अन्यथा जाने नहीं देंगे।'

दिल्ली मुख्य सचिव से बदसलूकी: पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

मारपीट की बात गलत- AAP
‘आप’ के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि राशन के मुद्दे पर विधायक मुख्य सचिव से जवाब चाह रहे थे। पर मुख्य सचिव ने कहा कि उनकी जवाबदेही विधायकों के प्रति नहीं बल्कि उपराज्यपाल के प्रति है। इसके बाद ही बैठक में मौजूद विधायकों ने नाराजगी जताई। उनके साथ मारपीट का आरोप गलत है। इस मामले में आरोपी विधायक अमानतुल्लाह खान का कहना है कि विधायकों ने नहीं, मुख्य सचिव ने बदसलूकी की है।

मंत्री का घेराव
दिल्ली सचिवालय में अधिकारियों-कर्मचारियों ने राज्य के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन का घेराव किया। जमकर नारेबाजी की और मंत्री को कार्यालय में जाने से रोक दिया। इसके बाद मंत्री ने आईपी एस्टेट थाने में खुद पर हमला किए जाने की शिकायत दर्ज कराई।

कामकाज ठप
मुख्य सचिव के समर्थन में कर्मचारियों ने काम का बहिष्कार किया। आईएएस और दानिक्स अधिकारी संघों ने घोषणा की कि वे हड़ताल पर नहीं जाएंगे क्योंकि इससे लोग प्रभावित होंगे। अफसरों ने तय किया है कि वे दिल्ली सरकार के किसी बैठक में शामिल नहीं होंगे। 

मुख्य सचिव से बदसलूकी पर राजनाथ आहत, माकन ने केजरीवाल से मांगा इस्तीफा

गृहमंत्रालय ने रिपोर्ट मांगी
आला अफसरों से मुलाकात के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट में कहा, मुख्य सचिव से जुड़े घटनाक्रम से दुखी हूं। अधिकारियों को बिना किसी भय के काम करने देना चाहिए। एलजी से रिपोर्ट मांगी है।

अफसर बोले, सोची समझी घटना
‘आप’ विधायकों द्वारा हाथापाई की निंदा करते हुए आईएएस अधिकारियों के दो संघों ने उप राज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की और कहा कि घटना पूर्व नियोजित और सोची समझी प्रतीत होती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें