ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना वायरस से दिल्ली में लॉकडाउन: आज से बसें-दफ्तर बंद, बॉर्डर सील, जानिए क्या कुछ बदलेगा

कोरोना वायरस से दिल्ली में लॉकडाउन: आज से बसें-दफ्तर बंद, बॉर्डर सील, जानिए क्या कुछ बदलेगा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के खतरे की चुनौतियों को देखते हुए राजधानी दिल्ली में आज से लॉकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान किसी भी प्राइवेट बस, ऑटो, ई-रिक्शा समेत सार्वजनिक...

A public notice hangs outside India Gate during Janta Curfew proposed by Prime Minister Narendra Modi -- to prevent the spread of coronavirus, at Humanyun Road, in New Delhi, India, on Sunday, March 22, 2020.(Sushil Kumar/HT PHOTO)
1/ 2A public notice hangs outside India Gate during Janta Curfew proposed by Prime Minister Narendra Modi -- to prevent the spread of coronavirus, at Humanyun Road, in New Delhi, India, on Sunday, March 22, 2020.(Sushil Kumar/HT PHOTO)
Delhi CM Arvind Kejriwal (File Pic)
2/ 2Delhi CM Arvind Kejriwal (File Pic)
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Mon, 23 Mar 2020 01:28 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के खतरे की चुनौतियों को देखते हुए राजधानी दिल्ली में आज से लॉकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान किसी भी प्राइवेट बस, ऑटो, ई-रिक्शा समेत सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा। केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह भी कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी निजी कार्यालय बंद रहेंगे, लेकिन इनमें काम करने वाले कॉन्ट्रैक्ट और स्थायी कर्मचारियों को उपस्थित माना जाएगा। कंपनियों को इस अवधि की सैलरी कर्मचारियों को देनी पड़ेगी।

जरूरी सेवाओं में लगे लोग ही चल पाएंगे

दिल्ली में डीटीसी की सिर्फ 25 प्रतिशत बसें चलेंगी, जिनमें आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के चलने की अनुमित रहेगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान उन लोगों से कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं मांगे जाएंगे, जो यह बताएंगे कि वह आवश्यक वस्तुओं की खरीद या बेचने के लिए जा रहे हैं। 

केजरीवाल के ऐलान पर डीजीसीए ने दी सफाई

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली सीएम ने सोमवार सुबह छह बजे से सभी घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध का भी ऐलान किया। लेकिन, घरेलू उड़ानों पर रोक के मुख्यमंत्री केजरीवाल के ऐलान के बाद नागरिक उड्डयन के महानिदेशक (डीजीसीए) ने साफ किया है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू फ्लाइट्स की उड़ानें जारी रहेंगी और एयरपोर्ट पहले की तरह काम करता रहेगा।

ये भी पढ़ें: जनता कर्फ्यू के दिन शाम 5 बजे लोगों ने बजाई तालियां, PM ने जताया आभार

धार्मिक स्थल भी बंद

दिल्ली सीएम ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि बैंक में पहले की तरह की काम होगा और लॉकडाउन के दौरान बैंक खुले रहेंगे। उन्होंने राज्य के लोगों से अपील की आप सभी लोग इस हालात से निपटने में सहयोग करें। सीएम ने कहा कि लोग अपना ध्यान रखें और बचाव के लिए जो भी जरूरी हो, वो करें।

केजरीवाल ने कहा कि पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। इसके साथ ही एलपीजी स्टेशन भी खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट बंद रहेंगे, लेकिन होम डिलीवरी की सर्विस चालू रहेगी।  उन्होंने कहा कि इस दौरान दिल्ली के गोदाम और सारे वीकली बाजार बंद रहेंगे। सीएम ने कहा कि रोजमर्रा की जरूरत से जुड़े दफ्तर खुले रहेंगे। बिजली और जलकल विभाग पहले की तरह काम करता रहेगा।

यह भी पढ़ें: CM केजरीवाल का ऐलान- 23 से 31 मार्च तक दिल्ली लॉकडाउन, बॉर्डर सील

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें