ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशलंदन के मेयर चुनाव में दिल्ली के बिजनेसमैन भी कूदे, पाकिस्तान मूल के नेता से कड़ा मुकाबला

लंदन के मेयर चुनाव में दिल्ली के बिजनेसमैन भी कूदे, पाकिस्तान मूल के नेता से कड़ा मुकाबला

लंदन में मेयर पद के होने वाले चुनाव में दिल्ली मूल के बिजनेसमैन तरुण गुलाटी भी रेस में हैं। उनका मुकाबला पाक मूल के नेता और मौजूदा मेयर साजिक खान से है।

लंदन के मेयर चुनाव में दिल्ली के बिजनेसमैन भी कूदे, पाकिस्तान मूल के नेता से कड़ा मुकाबला
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 29 Apr 2024 06:59 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में मेयर पद के लिए दिल्ली मूल के बिजनेसमैन भी रेस में हैं। आगामी 2 मई को ब्रिटिश नगरी में वोट डाले जाएंगे। मेयर पद के लिए दौड़ में शामिल भारतीय मूल के उम्मीदवार तरुण गुलाटी का कहना है कि लंदन के नागरिकों को सभी दलों ने निराश किया है। इसलिए वो लंदन की जिम्मेदारी लेना चाहते हैं ताकि शहर को एक अनुभवी सीईओ की तरह संभाल सकें। बता दें कि तरुण गुलाटी का मुकाबला लेबर पार्टी के नेता और पाकिस्तानी मूल के सादिक खान से है।

लंदन के मौजूदा मेयर सादिक खान पहले मुस्लिम मेयर ही नहीं बल्कि यूरोपियन यूनियन की किसी भी राजधानी के पहले मुस्लिम मेयर हैं। उन्होंने 2016 में अपने प्रतिद्वंद्वी और कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार जैक गोल्डस्मिथ को हराया था।

दिल्ली में जन्मे व्यवसायी तरुण गुलाटी का कहना ​​​​है कि वह लंदन में आवश्यक और आकर्षक निवेश करके शहर की किस्मत को फिर जीवित करना चाहते हैं। 63 वर्षीय गुलाटी 2 मई को होने वाले चुनावों के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर खड़े हैं। चुनावी मैदान में उनके अलावा कुल 13 कैंडिडेट चुनाव लड़ रहे हैं।  गुलाटी ने हाल ही में चुनावी भाषण में कहा था, "मैं लंदन को एक अद्वितीय वैश्विक शहर के रूप में देखता हूं, जहां विविध संस्कृतियां पनपती हैं।"

उन्होंने रैली में लंदनवासियों को संबोधित करते हुए कहा, “मेयर के रूप में, मैं लंदन की बैलेंस शीट इस तरह बनाऊंगा कि यह निवेशकों के लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प हो। सभी लंदनवासियों के लिए सुरक्षा और समृद्धि की रक्षा की जाएगी। मैं एक अनुभवी सीईओ की तरह लंदन को अच्छी दिशा में बदलूंगा और चलाऊंगा। लंदन एक ऐसा शहर होगा, जहां मुनाफे का मतलब सभी की भलाई होगी। आप सभी मेरी इस यात्रा का हिस्सा होंगे। आइए अपने लंदन शहर के लिए ऐसा करें।'' 

कौन हैं तरुण गुलाटी
तरुण गुलाटी का जन्म हालांकि दिल्ली में हुआ लेकिन, वह पिछले 20 वर्षों से लंदन में रह रहे हैं। लंदन में मेयर पद के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर गुलाटी की शहर के राजनेताओं और पार्टियों के प्रति काफी नाराजगी है। उनका कहना है कि वह लंदनवासियों के लिए कुछ अलग करना चाहते हैं। उनका दावा है कि मौजूदा मेयर ने लंदन को पूरी तरह से ठप कर दिया है और अगर वह चुनाव जीत जाते हैं तो राजधानी की सड़कों को पूरी तरह से बदल देंगे। उन्होंने चुनाव उनकी मुख्य प्राथमिकता "लंदन को फिर से आगे बढ़ाना" है।

पाक मूल के सादिक खान से मुकाबला
तरुण गुलाटी लंदन मेयर पद के लिए चुनाव में उतरे सभी कैंडिडेट्स में अकेले निर्दलीय उम्मीदवार हैं। उन्होंने चुनाव में मौजूदा मेयर और पाक मूल के सादिक खान को चुनौती दी है। उन्होंने लेबर पार्टी के मौजूदा कैंडिडेट सादिक खान पर शहर में अलोकप्रिय नीतियां छोपने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों पर लोगों की सुरक्षा उनके लिए सबसे पहली प्राथमिकता है। महिलाओं के लिए रात में सड़क पर चलना सुरक्षित हो, लुटेरों, चोरों पर नकेल कसना और नाइट पेट्रोलिंग को मजबूत करना इत्यादि वादे शामिल हैं। तरुण गुलाटी मेयर पद के लिए उठे कंजर्वेटिव पार्टी के उममीदवार सुसान हॉल पर भी उतने ही नाराज हैं। उनका आरोप है कि सुसान ने कई वर्षों तक लंदन के विधानसभा सदस्य होने के बावजूद मेयर की विवादास्पद नीतियों को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।