ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशDelhi Assembly Elections 2020: दिल्ली चुनाव में नहीं टूटा पिछला रिकॉर्ड, 2015 के 67.13 के मुकाबले 57.06 फीसदी वोटिंग

Delhi Assembly Elections 2020: दिल्ली चुनाव में नहीं टूटा पिछला रिकॉर्ड, 2015 के 67.13 के मुकाबले 57.06 फीसदी वोटिंग

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है। अब केवल वही लोग मतदान कर पाएंगे जो लाइन में खड़े हैं। प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में शाम छह बजे तक 54.65 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई है।...

Delhi Assembly Elections 2020: दिल्ली चुनाव में नहीं टूटा पिछला रिकॉर्ड, 2015 के  67.13 के मुकाबले 57.06 फीसदी वोटिंग
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 08 Feb 2020 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है। अब केवल वही लोग मतदान कर पाएंगे जो लाइन में खड़े हैं। प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में शाम छह बजे तक 54.65 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई है। हालांकि वोटिंग के फाइनल आंकड़़े अभी आने बाकी हैं। वोटिंग खत्म होने के बाद दिल्ली चुनाव मैदान में उतरे 668 उम्मीदवारों का भविष्य अब ईवीएम में कैद हो गया है। वोटिंग पर नजर डाले तो शुरुआत धीमी रही। सुबह 11 बजे तक 7.5 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। हालांकि दोपहर बाद मतदान की रफ्तार बढ़ने लगी थी। दोपहर तीन बजे तक 30.18 फीसदी मतदान दर्ज हुआ। जबकि शाम चार बजे तक 42.7 फीसदी जबकि पांच बजे तक 44.52 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ है। छिटपुट घटनाओं की बात करे तो दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपना वोट देकर निकलीं कांग्रेस उम्मीदवार अलका लांबा ने आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता द्वारा अभद्र टिप्पणी किए जाने पर उसपर थप्पड़ चला दिया। मामले को लेकर अलका लांबा ने कहा है कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता ने मुझपर अभद्र टिप्पणी की थी। मैं पुलिस का धन्यवाद करती हूं कि उसे तुरंत गिरफ्तार किया।

चुनाव में कई बड़ी हस्तियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने परिवार के साथ सिविल लाइन्स में स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला। बता दें कि उनके खिलाफ बीजेपी से सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल लड़ रहे हैं। इसके अलावा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने निर्माण भवन स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला।

जबकि राहुल गांधी ने औरंगजेब लेन स्थित एनपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अपने मत का प्रयोग किया। दूसरी ओर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने पति रॉबर्ट वाड्रा और बेटे रेहान वाड्रा के साथ लोधी स्टेट इलाके में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्रियंका गांधी ने मतदाताओं से वोट करने की अपील करते हुए कहा कि सभी लोग घरों से बाहर निकलिए और मतदान कीजिए। जबकि पहली बार वोट डालने पहुंचे रेहान वाड्रा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए समय परीक्षा के कारण वह मतदान नहीं कर पाए थे। उन्होंने कहा कि उनकी नजर में दिल्ली में परिवहन व्यवस्था एक प्रमुख मुद्दा है।

वहीं दिल्ली के मयूर विहार फेज-2 में पटपड़गंज विधानसभा सीट से आप उम्मीदवार दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, 'आज, दिल्ली के लोग अपने बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा और भविष्य के लिए मतदान करेंगे'। गौरतलब है कि इस विधानसभा से भाजपा ने रवि नेगी को चुनाव मैदान में उतारा है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली चुनाव: टि्वटर पर क्यों भिड़े अरविंद केजरीवाल और स्मृति ईरानी?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें