Delhi Assembly Election 2020 Suspense Remain Congress BJP Candidate Against Arvind Kejriwal - Delhi Assembly Election 2020: केजरीवाल के खिलाफ कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार पर सस्पेंस बरकरार DA Image
21 फरवरी, 2020|12:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Delhi Assembly Election 2020: केजरीवाल के खिलाफ कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार पर सस्पेंस बरकरार

arvind kejriwal

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बाद शनिवार (18 जनवरी) को कांग्रेस ने भी दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए 54 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी, लेकिन दोनों ही पार्टियों ने नई दिल्ली सीट पर मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं।

कांग्रेस और भाजपा ने आप के वरिष्ठ नेता एवं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ पटपड़गंज सीट से अपने-अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। सिसोदिया के खिलाफ पटपड़गंज सीट से कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को उम्मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा ने रवि नेगी को उतारा है। रावत पटपड़गंज के पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके हैं।

कांग्रेस ने 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 54 उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार (18 जनवरी) को जारी की जिसमें वरिष्ठ नेता कृष्णा तीरथ, राजेश लिलोतिया, हारून यूसुफ, डॉ नरेन्द्रनाथ तथा अरविंद सिंह लवली सहित कई प्रमुख नेता शामिल है। इन उम्मीदवारों में 10 महिलाएं शामिल हैं।

दिल्ली चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 54 उम्मीदवारों की सूची

कांग्रेस चुनाव समिति के प्रमुख मुकुल वासनिक ने बताया कि पार्टी ने आप के टिकट पर विधानसभा की सदस्य रहीं फिर कांग्रेस में वापसी करने वाली अलका लांबा को चांदनी चौक से उम्मीदवार बनाया है। दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पौत्र एवं इस बार विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिए जाने से नाराज होकर आप से पार्टी में शनिवार को शामिल हुए आदर्श शास्त्री को द्वारका सीट से प्रत्याशी बनाया है। 

पार्टी ने नई दिल्ली सीट से अभी उम्मीदवार घोषित नही किया है। इस सीट पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे है। पार्टी ने डॉ नरेश कुमार को मुंडका, कमल कांत को त्रिनगर तलविंदर सिंह मारवाह को जंगपुरा तथा अधिवक्ता शिवनो चोपड़ा को कालकाजी से टिकट दिया है। लिलोतिया को मंगोलपुरी सुरक्षित, यूसुफ को बल्लीमारान, कृष्णा तीरथ को पटेलनगर (सु) तथा लवली को गांधीनगर, नरेंद्रनाथ को शाहदरा, मतीन अहमद को सीलमपुरतथा अशोक कुमार वालिया को कृष्णानगर से उम्मीदवार बनाया गया है।

इससे पहले भाजपा ने 57 उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार (17 जनवरी) शाम दिल्ली में जारी की और दावा किया कि उसके प्रत्याशी विजेताओं की टीम है जो दिल्ली की अगली सरकार बनाएगी। भाजपा ने पिछले चुनावों में आप के टिकट पर जीते और केजरीवाल सरकार में मंत्री रहे कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन से मौका दिया है। पिछली बार वह करावल नगर से जीते थे। भाजपा की सूची में चार महिलाओं को टिकट दिया गया है। दिल्ली विधानसभा का चुनाव आठ फरवरी को होना है, जिसका परिणाम 11 फरवरी को आएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi Assembly Election 2020 Suspense Remain Congress BJP Candidate Against Arvind Kejriwal