DA Image
3 जनवरी, 2021|2:58|IST

अगली स्टोरी

विकिपीडिया ने अक्साई चिन को दिखाया चीन हिस्सा, भारत ने कहा- डिलीट करो गलत नक्शा

wikipedia

केंद्र सरकार ने विकिपीडिया से कहा है कि वह उस नक्शे को हटाए जिसमें अक्साई चिन को चीन का हिस्सा दिखाया गया है। इस मामले की जानकारी रखने वालों ने बताया कि सरकार ने इसको लेकर गैरलाभकारी संगठन को सख्त शब्दों में लेटर जारी किया है। विकिपीडिया सबसे अधिक लोकप्रिय सूचना भंडारों में से एक है और सूचनाओं के संग्रह के लिए वॉलेंट्री बेस्ड मॉडल पर काम करता है। यह अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स से अलग है, जिन्हें हाल में ऐसे मुद्दों पर फटकार लगाई गई है।

विवादित विकिपीडिया पेज जिसमें गलत नक्शा लगा है, उसमें भूटान-भारत संबंधों पर जानकारी दी गई है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी अजय सावहनी ने 27 नवंबर को विकिपीडिया को आदेश जारी किया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने आईटी एक्ट की धारा 69A का इस्तेमाल किया है, जो सरकार को किसी जानकारी को पब्लिक एक्सेस से ब्लॉक करने का अधिकार देता है। 

नाम गोपनीय रखने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि यह देश की क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करता है और सेक्शन 69A के तहत मंत्रालय इसे हटाने का आदेश दे सकता है। सेक्रेटरी कहते हैं कि वेबसाइट पर पोस्ट किया गया कन्टेंट देश को बदनाम करने वाला और भाईचारे व संप्रभुता को बाधित करने की संभावना रखता है। हिन्दुस्तान टाइम्स ने वीकिमीडिया फाउंडेशन को प्रेस कॉन्टैक्स ईमेल पर संपर्क का प्रयास किया, लेकिन कोई जवाब नहीं दिया गया है।  

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब इस साल सरकार ने नक्शे को गलत तरीके से प्रस्तुत किए जाने को लेकर शिकायत की है। इस साल सितंबर में सरकार ने ट्विटर को इसी तरह के नक्शा विवाद में नोटिस जारी किया था। ट्विटर पर लेह से लाइव वीडियो शेयर करते हुए जियोटैग में इसे चीन का हिस्सा दिखाया गया था। सरकार ने ट्विटर से जवाब मांगा था कि क्यों ना उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। ट्विटर ने जल्द ही इसे सुधार लिया था।

विकिपीडिया पर गलत नक्शे का यह मुद्दा मंत्रालय के नोटिस में एक ट्विटर यूजर लाया था, जब उसने गृह मंत्रालय को टैग करते हुए वेबसाइट के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी। विवादित विकिपीडिया के पेज का शीर्षक है भूटान-भारत संबंध और दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों के बारे में बताता है। यह दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग की भी बात करता है। 

हालांकि, मंत्रालय ने कोई टाइम फ्रेम नहीं दी है कि मैप को कितने दिनों में हटाना है। वेबसाइट की बार-बार मॉनिटरिंग की जा रही है कि कब एक्शन लिया जाता है। बुधवार शाम को एचटी को यह नक्शा मिला था। यदि विकिपीडिया समय पर जवाब नहीं देता है तो मंत्रालय के पास दो कानूनी विकल्प भी हैं।  
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delete map that shows Aksai Chin as part of China India government tells Wikipedia