DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

MAKE IN INDIA: भारतीय नौसेना होगी और ताकतवर, मिलेंगे 111 नए अत्याधुनिक हेलिकॉप्टर्स

रक्षा मंत्रालय ने दशकों पुराने चेतक हेलिकॉप्टर के बेड़े की जगह नौसेना को 111 नए बहुउद्देशीय हेलिकॉप्टरों से लैस करने के लिए 'एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट' जारी कर दिया है।

Indian Navy.jpg

रक्षा मंत्रालय ने दशकों पुराने चेतक हेलिकॉप्टर के बेड़े की जगह नौसेना को 111 नए बहुउद्देशीय हेलिकॉप्टरों से लैस करने के लिए भारतीय सामरिक भागीदार कंपनियों तथा इन्हें बनाने वाली विदेशी मूल कंपनियों के लिए अभिरूचि पत्र यानी 'एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट' जारी कर दिया है। भारतीय सामरिक भागीदार कंपनी द्वारा नए 111 हेलिकॉप्टरों में से 95 देश में ही बनाए जाएंगे। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में गत 25 अगस्त को हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में इन हेलिकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी गई थी। इन हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल खोज और बचाव अभियानों, समुद्री अभियानों, साजो-सामान को लाने-ले जाने और टारपीडो गिराने में किया जाएगा। इस परियोजना से सरकार की 'मेक इन इंडिया' योजना को बल मिलेगा और देश में हेलिकॉप्टर निमार्ण की क्षमता बढ़ेगी। भारतीय निजी कंपनियों से इस परियोजना में 'एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट' का अनुरोध रक्षा मंत्रालय तथा भारतीय नौसेना की वेबसाइट पर है।

Read Also: राफेल डील पर राहुल गांधी ने एक बार फिर साधा निशाना, कहा- सामने आया ईमेल

इस सौदे में भारतीय और विदेशी डिफेंस कंपनियां शामिल होंगी 
विदेशी कंपनियों के लिए यह अनुरोध उन कंपनियों के माध्यम से किया गया है जिन्होंने 'रिक्वेस्ट फॉर इन्फॉर्मेशन' में हिस्सा लिया था। इन हेलिकॉप्टरों को बनाने वाली विदेशी मूल की कंपनियों को हेलिकॉप्टर के देश में ही निमार्ण के लिए डिजायन, एकीकरण और विनिमार्ण प्रक्रिया से संबंधित ढांचगत सुविधा मुहैया करानी होगी। भारतीय सामरिक भागीदार कंपनियों को 'एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट' पर जानकारी देने के लिए दो महीने तथा विदेशी  कंपनियों को तीन महीने का समय दिया गया है। इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाली संभावित भारतीय कंपनियों में टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड, महिन्द्रा डिफेंस, अडानी डिफेंस, एल एंड टी, भारत फोर्स और रिलायंस इन्फ्रॉस्ट्रक्चर शामिल हैं। भारतीय कंपनियों का चयन सिस्टम इंटिग्रेशन, एयरोस्पेस डोमेन और वित्तीय क्षमता के आधार पर किया जाएगा। विदेशी मूल कंपनियों में लॉकहिड मार्टिन, एयरबस हेलिकॉप्टर, बेल हेलिकॉप्टर और आरओई के इस प्रक्रिया में शामिल होने की उम्मीद है। इस सौदे के लिए प्रस्ताव इस वर्ष सितंबर में मांगे जाने की संभावना है।

Read Also: ट्रेनिंग के दौरान जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ MIG-27 फाइटर जेट, पायलट सुरक्षित

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Defense Ministry of India releases Expression of Interest to replace Chetak Helicopters with 111 new multipurpose helicopters for Indian Navy under Make in India Initiative