DA Image
3 नवंबर, 2020|8:55|IST

अगली स्टोरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की सिक्किम में शस्त्र पूजा, बोले- किसी को एक इंच जमीन भी नहीं लेने देगी भारतीय सेना

आज दशहरे के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग के सुकना युद्ध स्मारक में शस्त्र पूजा कर रहे हैं। मौके पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भी उपस्थित हैं। रक्षा मंत्री ने शनिवार को पश्चिम बंगाल और सिक्किम की दो दिवसीय यात्रा शुरू की है। शास्त्र पूजा दशहरे के समय के आसपास हिंदुओं द्वारा प्रतिवर्ष किया जाने वाला एक अनुष्ठान है। पिछले साल भी राज नाथ सिंह ने दशहरे के मौके पर इसी तरह का शस्त्र पूजन किया था। इस बार भी सेना के मनोबल को बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री ने शस्त्र पूजन के आयोजन में हिस्सा लिया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दार्जिलिंग के सुकना युद्ध स्मारक में सेना का मनोबल बढ़ाते हुए कहा, "भारत चाहता है कि भारत-चीन सीमा तनाव समाप्त हो और शांति को संरक्षित रखा जाए। इसके अलावा, मुझे विश्वास है कि हमारी सेना किसी को भी हमारी जमीन का एक इंच भी हिस्सा नहीं लेने देगी।"

 

यह भी पढ़ें- RSS चीफ मोहन भागवत बोले- भारत की प्रतिक्रिया ने चीन को परेशान कर दिया, यहां पढ़ें उनका पूरा भाषण
पिछले साल की बात करें तो तब ये पूजा फ्रांस में हुई थी. जब राफेल फाइटर जेट इंडिया को औपचारिक रूप से प्राप्त किया गया था। उन्होंने तिलक से विमान पर ओम बनाया और नारियल और फूल चढ़ाए। इसके अलावा उन्होंने विमान में 35 मिनट की यात्रा भी की। राजनाथ सिंह सीमा पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के खिलाफ तैनात भारतीय सैनिकों के मनोबल को बढ़ाने के लिए सिक्किम का दौरा कर रहे हैं। वह सीमाओं पर सैनिकों की तैनाती की समीक्षा करेंगे और पीएलए के खिलाफ उनकी तैयारियों का आकलन करेंगे। रक्षा मंत्री ने शनिवार को दार्जिलिंग के सुकना में 33 कोर के मुख्यालय का दौरा किया जहां उन्होंने कहा कि अपने सैनिकों के कारण देश की सीमाएं सुरक्षित हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Defense Minister Rajnath Singh did arms worship in Sikkim said - Indian Army will not let anyone take even an inch of land