DA Image
2 अप्रैल, 2020|3:19|IST

अगली स्टोरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रखी थल सेना भवन की नींव, जानें कैसा होगा स्ट्रक्चर

rajnath singh

दिल्ली कैंट में शुक्रवार को यानी आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने थल सेना भवन की नींव रखी। इसके एक बार तैयार होने के बाद ये पूरे शहर के सेना कार्यालयों का केंद्र हो जाएगा। इसके लिए राजनाथ सिंह नींव रखने के लिए पहुंच चुके हैं।  दूसरी ओर थल सेना भवन के प्रस्तावित ढांचे की तस्वीर जारी कर दी गई है। 7.5 लाख स्कवायर मीटर के क्षेत्र में इसका काम्पलैक्स व पार्किंग तैयार होनी है। एक सेनाधिकारी ने बताया कि इसमें कुल 6014 कार्यालय बनाए जाएंगे जिसमें 1684 मिलिटरी व सिविल अधिकारी बैठेंगे जबकि 4330 सब स्टाफ होगा। कम से कम 2 लाख घंटे का कुशल और अकुशल कार्य युवाओं के लिए रोजगार पैदा करेगा। इसे 5 साल में तैयार कर लिए जाने का प्रस्ताव है। 

ये थल सेना भवन दिल्ली कैंट के मानिकशॉ केंद्र के पास बनाया जाएगा जो कि 39 एकड़ में होगा। ये इमारक मल्टी स्टोरी होगी और इसमें 6000 कर्मचारियों के लिए जगह होगी। ये कॉम्पलैक्स  2024-25 तक तैयार हो जाने की संभावना है। सेंट्रल विस्टा रिडेवलप्मेंट प्लान के तहत साउथ ब्लॉक के पास बन रहे सेना भवन में सेना के कई मुख्य कार्यालय होंगे। कई सेना प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारी जो साउथ ब्लॉक में बैठते हैं वे नई इमारत के तैयार होने तक वहीं बैठेंगे। 

तीन सेनाओं में सबसे बड़ी थल सेना कई सालों से नई इमारत की मांग कर रही थी जिससे की शहर में अलग अलग फैले कार्यालयों को एक साथ लाया जा सके। बता दें कि इसके कई कार्यालय आरके पुरम में हैं। थल सेना भवन ऐसे समय में बनाया जा रहा है जब केंद्र सरकार ने सेंट्रल विस्टा रिडेवलप्मेंट प्लान को मंजूरी दे दी है। इस प्लान में भवन के स्ट्रक्चरों में बदलाव किए जा रहे हैँ। इसके तहत संसद भवन और सभी केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए कॉमन सचिवालय भी शामिल हैं। 

योजना के अनुसार नई इमारत तैयार हो जाने पर नॉर्थ और साउथ ब्लॉक कॉम्पलेक्स को राष्ट्रीय संग्रहालय में तब्दील कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास को साउथ ब्लॉक कॉम्पलैक्स के पीछे शिफ्ट कर दिया जाएगा। वहीं उप राष्ट्रपति का आवास नॉर्थ ब्लॉक के पीछे शिफ्ट कर दिया जाएगा। साउथ और नॉर्थ ब्लॉक में बने केंद्र सरकार मंत्रालयों को कॉमन सचिवालय में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Defense Minister Rajnath Singh arrived to lay the foundation stone of the army building know how will the structure or building be