ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशरक्षा मंत्रालय ने ब्राह्मोस और एआरवी समेत 3,000 करोड़ रुपये की सैन्य खरीद को दी मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने ब्राह्मोस और एआरवी समेत 3,000 करोड़ रुपये की सैन्य खरीद को दी मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को नौसेना के दो स्टेल्थ फ्रिगेट (रडार की नजर में पकड़ नहीं आने वाले युद्धपोतों) के लिये ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें और सेना के मुख्य युद्धक टैंक 'अर्जुन के लिये...

रक्षा मंत्रालय ने ब्राह्मोस और एआरवी समेत 3,000 करोड़ रुपये की सैन्य खरीद को दी मंजूरी
एजेंसी,नयी दिल्लीSat, 01 Dec 2018 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को नौसेना के दो स्टेल्थ फ्रिगेट (रडार की नजर में पकड़ नहीं आने वाले युद्धपोतों) के लिये ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें और सेना के मुख्य युद्धक टैंक 'अर्जुन के लिये बख्तरबंद रिकवरी वाहन सहित 3,000 करोड़ रुपये मूल्य की सैन्य खरीद को मंजूरी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।
     
न्यूज एजेंसी भाषा की खबर के मुताबिक सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों खरीद के लिये रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) से अनुमति मिली। डीएसी रक्षा खरीद को लेकर निर्णय लेने वाली रक्षा मंत्रालय की शीर्ष संस्था है।

उन्होंने कहा, ''रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में डीएसी ने करीब 3,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद के लिये मंजूरी दी।

अब मेरठ के फौजी ने पाकिस्तान को बेची ब्रह्मोस की जानकारी!

ब्रह्मोस मिसाइलों से लैस होंगे स्टेल्थ फ्रिगेट
भारत एक अरब डॉलर की कीमत के दो स्टेल्थ फ्रिगेट खरीद रहा है और दोनों जहाज स्वदेश निर्मित ब्रह्मोस मिसाइलों से लैस होंगे।

अधिकारी ने बताया, ''देश में निर्मित ब्रह्मोस मिसाइल एक जांची-परखी और प्रमाणिक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है और इसे इन जहाजों पर प्राथमिक हथियार के तौर पर रखा जायेगा।

एआरवी की खरीद को भी मंजूरी
अधिकारी ने बताया कि डीएसी ने भारतीय सेना के मुख्य युद्धक टैंक 'अर्जुन के लिये बख्तरबंद रिकवरी वाहन (एआरवी) की खरीद की भी स्वीकृति दी। एआरवी का डिजाइन और विकास डीआरडीओ ने किया है और इसका निर्माण रक्षा क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनी बीईएमएल करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें